उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

जौनपुर में पुलिस थानों की संख्या बढ़कर होगी 29

By

Published : Jan 30, 2021, 5:47 AM IST

जौनपुर जिले में पुलिस थानों की संख्या बढ़कर 29 होगी. इससे अपराध नियंत्रण करने में पुलिसकर्मियों को सहूलियत होगी.

जौनपुर में पुलिस थानों की संख्या बढ़कर होगी 29.
जौनपुर में पुलिस थानों की संख्या बढ़कर होगी 29.

जौनपुर: जिले में जल्द ही पुलिस थानों की संख्या 28 से बढ़कर 29 होगी. नए थाना खोलने की कवायद शुरू हो गई है और इसके लिए राजस्व विभाग जमीन की तलाश रहा है. बदलापुर, महाराजगंज और बक्सा थाने की सीमा में कटौती कर नए थाने का गठन किया जाएगा.


जिले के आबादी करीब 57 लाख है. महिला थाना समेत जिले में मौजूदा समय में कुल 28 थाने हैं. जिले में लंबे समय से थानों की यह संख्या बनी हुई है, जबकि आबादी और अपराध में तेजी से इजाफा हुआ है. नए थाने का प्रस्ताव तैयार कर प्रशासन को भेजने की कवायद चल रही है. बढ़ते अपराध पर प्रभावी नियंत्रण में नए थाने से सहूलियत मिलने की उम्मीद जताई जा रही है.

पुलिस विभाग नए थाने खोलने की तैयारी में जुट गया है. इसके लिए जिले के तेजीबाजार स्थान को चुना गया है. बता दें कि यह बाजार बक्सा, बदलापुर और महाराजगंज थाने की सीमा पर पड़ता है. इस प्रमुख बाजार में महाराजगंज थाने के अंतर्गत पहले से चौकी मौजूद है, लेकिन महाराजगंज थाने से 15 किलोमीटर दूर होने के कारण लोग अक्सर यहां तक पहुंच नहीं पाते. किसी भी घटना की स्थिति में नजदीकी थानों से फोर्स भी पहुंचने में काफी समय लग जाता है.

वहीं दूसरी तरफ बक्सा और महाराजगंज थाना में गांव की संख्या अधिक होने के कारण पुलिस प्रशासन पर काम का भारी दबाव रहता है. ऐसे में यह माना जा रहा है कि नया थाना स्थापित होने से तीनों थाने में न सिर्फ गांव की संख्या कम होगी बल्कि अपराध नियंत्रण में पुलिस को काफी आसानी रहेगी.

पुलिस अधीक्षक राजकरण नैयर ने बताया कि इसका प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है और जल्द ही शासन को भेज दिया जाएगा. शासन से मंजूरी मिलते ही नए थाने को अस्तित्व में लाने की कवायद शुरू कर दी जाएगी. थाना बनने पर यहां एक प्रभारी, एक इंस्पेक्टर, 4-5 एसआई और 22 के करीब अन्य पुलिसकर्मी होंगे. स्टाफ बढ़ने से पुलिस को भी आसानी होगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details