उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

जौनपुर के इस लाल ने शहीदों की याद में बनाया 'हेलीकॉप्टर' और 'ब्रह्मोस' मिसाइल

By

Published : Sep 21, 2022, 7:40 PM IST

Updated : Sep 21, 2022, 9:50 PM IST

etv bharat

जौनपुर के सर्वेश चंद्र ने शहीद स्थलों के लिए हेलीकॉप्टर और ब्रह्मोस मिसाइल का मॉडल तैयार किया है. चलिए जानते हैं इसके बारे में.

जौनपुर:गरीबी व मुफलिसी में अपना जीवन गुजर-बसर करने वाले एक मजदूर के दिल में देशभक्ति का जज्बा इस तरह है कि वह सोते- जागते हर समय केवल देश के वीर सपूतों के सम्मान के लिए काम कर रहा है. उसके देशभक्ति के जुनून को देखकर लगता है जैसे उसके जीवन का बस एक ही मकसद है कि वह शहीद वीर जवानों की याद को आने वाली पीढ़ी के लिए प्रेरणास्त्रोत बनाना चाहता है.


जनपद के जिला मुख्यालय से करीब 45 किलोमीटर दूरी पर स्थित चंदवक थाना क्षेत्र के तराव गांव निवासी सर्वेश चंद्र पेशे ने कड़ी मेहनत से ब्रह्मोस मिसाइल का मॉडल बनाया है. यहीं नहीं वह अब सेना के हेलीकॉप्टर का मॉडल बना रहे हैं. सर्वेश का सपना है कि मेहनत से बनाए गए हेलीकॉप्टर और मिसाइल के मॉडल को शहीदों के स्मारक पर रखा जाए. इससे आने वाली पीढ़ी के अंदर देशभक्ति का जज्बा कायम रहे.

जानकारी देते सर्वेश चंद्र पेशे


सर्वेश ने बताया कि वह हर साल शहीदों के सम्मान में तिरंगा यात्रा निकालते हैं. वहीं से उनकों प्रेरणा मिली कि शहीदों को समर्पित कुछ अलग सा बनाया जाए. हम सेना में जाकर देश की सेवा नहीं कर सकते है इसीलिए अपने हाथों से ब्रह्मोस मिसाइल का डमी बनाया है और अभी हेलीकॉप्टर की डमी तैयार कर रहे हैं.

सर्वेश ने आगे बताया कि हेलीकॉप्टर का मॉडल बनाने में जो खर्च आता है उसे मेरे द्वारा मेहनत मजदूरी करके जो कमाई होती है उसमें परिवार के खर्च से कटौती करके लगाता हूं. अब पैसों के अभाव में इसे बनाने में देरी हो रही है. मेरे जूनून को देखते हुए समाजसेवी अजीत सिंह ने आर्थिक सहयोग दिया है. इसे बनाने में ज्यादा खर्च आ है.

यह भी पढें:देश के दुश्मनों को छकायेगा IIT कानपुर में बना 'विभ्रम'

सर्वेश ने सरकार और प्रशासन से हेलीकॉप्टर का मॉडल बनाने के लिए मदद करने की भी गुहार लगाई है. उनका कहना है कि अगर सरकार और प्रशासन सहायता करेगा तो मेरा यह सपना जल्दी पूरा हो जाएगा. सरकार चाहे तो वह इस डमी को किसी भी शहीद स्थल पर रखवा सकती है.

यह भी पढें:किसान का कारनामा, कैसे निकाला बढ़ते डीज़ल की कीमतों का तोड़

Last Updated :Sep 21, 2022, 9:50 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details