उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

छात्राओं में फैला शिक्षा का उजियारा, पढ़ाई शुरू हुई दोबारा

By

Published : Nov 21, 2020, 7:10 PM IST

जालौन में कस्तूरबा बालिका विद्यालय में किशोरी शिक्षा समाधान योजना की कार्यशाला का आयोजन किया गया. इस कार्यशाला में उन लड़कियों को सम्मानित किया गया, जिन्होंने परिवार की खराब आर्थिक स्थिति के कारण अपनी पढ़ाई बीच में ही छोड़ दी थी, लेकिन अब इस योजना के तहत अपनी आगे की पढ़ाई कर रही हैं.

kishori shiksha samadhan yojna
किशोरी शिक्षा समाधान योजना

जालौनःजिलाधिकारी डॉ मन्नान अख्तर की अध्यक्षता में कस्तूरबा बालिका विद्यालय में किशोरी शिक्षा समाधान योजना की कार्यशाला का आयोजन किया गया. इस कार्यशाला में उन लड़कियों को सम्मानित किया गया, जिन्होंने परिवार की खराब आर्थिक स्थिति के कारण अपनी पढ़ाई बीच में ही छोड़ दी थी, लेकिन अब इस योजना के तहत अपनी आगे की पढ़ाई कर रही हैं. इसके साथ ही इस योजना के माध्यम से 20 छात्राओं को चयनित कर उनकी पढ़ाई का जिम्मा समाजसेवियों और अधिकारियों ने लिया है.

किशोरी शिक्षा समाधान योजना के तहत छात्राओं का सम्मान

तीन साल पहले शुरू हुई थी योजन
किशोरी शिक्षा समाधान योजना की शुरुआत जालौन जिले में तीन साल पहले जिलाधिकारी डॉ मन्नान अख्तर के प्रयासों से हुई थी. योजना के तहत उन लड़कियों को चिन्हित किया गया, जिन्होंने बीहड़ क्षेत्र में रहने के कारण अपनी पढ़ाई छोड़ दी थी. या फिर जिनके माता-पिता ने आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण अपनी बच्चियों की पढ़ाई बीच में ही छुड़वा दी थी.


योजना का कई छात्राओं को मिल रहा फायदा
ज्यादातर छात्राओं ने इसलिए पढ़ाई छोड़ दी थी, क्योंकि उनके माता-पिता की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं थी और वह अपनी बच्चियों को आगे की पढ़ाई नहीं करवा सकते थे. जिलाधिकारी डॉक्टर मन्नान अख्तर ने बताया कि जिले में ज्यादातर छात्राएं 9वीं और 10वी में अपनी पढ़ाई छोड़ देती हैं. क्योंकि स्कूल उनके गांव से दूर पड़ता है. बीहड़ क्षेत्रों में रहने की वजह से लड़कियां स्कूल नहीं पहुंच पाती हैं. सुविधाओं की कमी को देखते हुए प्रशासन ने किशोरी शिक्षा समाधान योजना के तहत लड़कियों का दाखिला कस्तूरबा गांधी स्कूल में कराया. जहां उनको पढ़ाई के साथ रहने की भी सुविधा दी गई.

समाजसेवी और अधिकारियों ने उठाया जिम्मा
पिछले 2 सालों में ढाई सौ छात्रों ने 10वीं की परीक्षा पास की है. अब उन्हें 11वीं में दाखिला दिलाया गया है. इन छात्राओं की पढ़ाई का जिम्मा समाजसेवी और प्रशासनिक अधिकारी मिलकर उठा रहे हैं. जिससे छात्राओं को सशक्त बनाकर उन्हें आर्थिक रूप से मजबूत किया जा सके.

20 छात्राओं को किया गया सम्मानित
किशोरी शिक्षा समाधान योजना के तहत 20 ऐसी छात्राओं को सम्मानित किया गया, जो जिले के अलग-अलग ब्लॉक से आती हैं. समाजसेवियों की तरफ से सम्मानित छात्राओं को बुक्स, बैग, मोबाइल और साइकिल उपलब्ध कराया गया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details