उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

हाथरस में 1700 से अधिक लोगों ने लिया आयुष्मान योजना का लाभ

By

Published : Dec 10, 2019, 10:00 AM IST

प्रधानमंत्री द्वारा शुरू की गई महत्वकांक्षी आयुष्मान भारत योजना व प्रदेश में चल रही मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना का लोग लाभ ले रहे हैं.

etv bharat
मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना का लाभ

हाथरस: प्रधानमंत्री द्वारा शुरू की गई महत्वकांक्षी आयुष्मान भारत योजना व प्रदेश में चल रही मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना का लाभ हाथरस में भी लोग ले रहे हैं. जिले के करीब 70 हजार लोगों को योजना की सुविधा देनी है. जनपद में अबतक 49 हजार 500 से अधिक गोल्डन कार्ड बन चुके हैं और आगे भी गोल्डन कार्ड बनाए जाने का कार्य चल रहा है. जिले में 1700 से अधिक लोगों का योजना के अंतर्गत इलाज भी किया जा चुका हैं.

मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना का लाभ

इस योजना से लोग काफी खुश हैं. इस योजना में चयनित परिवारों को हर साल 5 लाख रुपये स्वास्थ्य बीमा के तौर पर मुहैया कराया जा रहा है. योजना के तहत उपचार करवाने आए लोगों का कहना है कि ये बेहद अच्छी सुविधा है. अब गरीब लोग भी अपना बढ़िया इलाज करवा सकते हैं. सासनी विकास खंड के गांव रामपुर के रहने वीरपाल सिंह ने बताया कि कुछ माह पूर्व उनका एक्सीडेंट हो गया था, जिसके कारण उनका पैर टूट गया था. आयुष्मान योजना के तहत फ्री में ऑपरेशन हो गया.

योजना के नोडल डिप्टी सीएमओ डॉ. मधुर कुमार ने बताया कि कैम्प लगाकर व जन-जागरूकता के माध्यम से लोगों को गोल्डन कार्ड बनवाने के लिए जागरूक किया जा रहा है. उन्होंने बताया कि माइक्रोप्लान बना कर लगातार कैम्प लगाए जा रहे हैं. साथ ही अब तक जिले के 1700 से अधिक लाभार्थी योजना के तहत लाभ ले चुके हैं.

ये भी पढ़ें :हाथरस: सांसद संघमित्रा मौर्य ने चक्रवर्ती सम्राट अशोक मार्ग का किया लोकार्पण

Intro:up_hat_01_more_than_17_hundred_people_took_advantege_of_ayushman_yojana_vis_bit_up10028
एंकर- प्रधानमंत्री द्वारा शुरू की गई महत्वकांक्षी आयुष्मान भारत योजना व प्रदेश में चल रही मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना का लाभ हाथरस में भी लोग ले रहे हैं। जिले के करीब 70 हजार लोगों को योजना की सुविधा दी जानी हैं। जनपद में अबतक 49 हजार 500 से अधिक गोल्डन कार्ड बन चुके हैं और आगे भी गोल्डन कार्ड बनाए जाने का कार्य चल रहा है। जिले में 1700 से अधिक लोगों का योजना के अंतर्गत इलाज भी किया जा चुका हैं। इस योजना से लोग काफी खुश हैं।Body:वीओ 1- इस योजना में चयनित परिवारों को हर साल 5 लाख रुपये स्वास्थ्य बीमा के तौर पर मुहैया कराया जा रहा है। योजना के तहत उपचार करवाने आएं लोगों का कहना है कि ये बेहद अच्छी सुविधा हैं, अब गरीब लोग भी अपना बढ़िया इलाज करवा सकते हैं। सासनी विकास खंड के गांव रामपुर के रहने वाले आटा चक्की स्वामी वीरपाल सिंह पुत्र मोहन लाल ने बताया कि कुछ माह पूर्व उनका एक्सीडेंट हो गया था, जिसके कारण उनका पैर टूट गया था। आयुष्मान योजना के तहत फ्री में ऑपरेशन हो गया। योजना के तहत इलाज करा रहीं कमलेश के पुत्र जय प्रकाश ने बताया कि उनकी माँ की पिथ की थैली में पत्थर है उसका ऑपरेशन आयुष्मान भारत योजना के तहत मुफ्त में हुआ है। योजना के नोडल डिप्टी सीएमओ डॉ. मधुर कुमार ने बताया कि कैम्प लगाकर व जन-जागरूकता के माध्यम से लोगों को गोल्डन कार्ड बनवाने के लिए जागरूक किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि माइक्रोप्लान बना कर लगातार कैम्प लगाए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि अब तक जिले के 1700 से अधिक लाभार्थी योजना के तहत लाभ ले चुके हैं।
बाइट1- वीरपाल सिंह - लाभार्थी
बाइट2- जय प्रकाश - लाभार्थी का पुत्र
बाइट3- डॉ. मधुर कुमार - डिप्टी सीएमओConclusion:वीओ 2- जिले के तमाम लोग इस योजना का लाभ उठा रहे हैं ।इससे लगता है कि वाकई ये योजना लोगों के लिए बहुत लाभकारी साबित हो रही है।
अतुल नारायण
9045400210

ABOUT THE AUTHOR

...view details