उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

पैरा बैडमिंटन की इंटरनेशनल खिलाड़ी रुचि त्रिवेदी को मदद करेगा वरदान चैरिटेबल ट्रस्ट, उठाएगा खर्च

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Nov 18, 2023, 1:53 PM IST

Para Badminton Player Ruchi Trivedi: साउथ अमेरिका, इंडोनेशिया व योगांडा में खेल चुकीं रुचि का अब वर्ल्ड पैरा बैडमिंटन चैंपियनशिप के लिए हुआ है. इसमें शामिल होने में उनकी पूरी मदद हरदोई का वरदान ट्रस्ट करेगा.

Etv Bharat
Etv Bharat

अपनी तैयारियों के बारे में बतातीं पैरा बैडमिंटन की इंटरनेशनल खिलाड़ी रुचि त्रिवेदी

हरदोई: विभिन्न प्रकार की शारीरिक अक्षमताओं वाले एथलीटों के लिए बैडमिंटन की एक श्रेणी पैरा बैडमिंटन है, जिसकी एक प्रतिभावान खिलाड़ी उत्तर प्रदेश के हरदोई से भी हैं. राष्ट्रीय स्तर पर अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन कर प्रदेश व शहर का नाम रोशन कर चुकी रुचि त्रिवेदी का अब अंतरराष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता के लिए चयन हुआ है. लेकिन, आर्थिक कमजोरी उनकी राह में रोड़ा बनकर खड़ी हो गई. इस पर हरदोई के वरदान चैरिटेबल ट्रस्ट ने इस खिलाड़ी की आर्थिक सहायता करने की जिम्मेदारी उठाई है.

हारदोई जिले की रहने वाली रुचि त्रिवेदी शारीरिक रूप से तो अक्षम है, लेकिन भगवान ने उनको उपहार स्वरूप एक बेहतरीन खिलाड़ी की प्रतिभा से नवाजा है. रुचि कम उम्र में ही पैरा बैडमिंटन की एक बेहतरीन खिलाड़ी बन चुकी हैं. प्रदेश स्तर के अलावा अभी तक रुचि ने राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खेल कर तमाम पदक हासिल किए हैं. अब रुचि का चयन वर्ल्ड चैंपियनशिप के लिए हुआ है.

साउथ अमेरिका, इंडोनेशिया व योगांडा में खेल चुकीं रुचि एक गरीब परिवार से हैं. भविष्य में होने वाली चैंपियनशिप में खेलने की उम्मीद भी छोड़ चुकी थी. लेकिन, हारदोई जिले में पूर्व आईएएस अधिकारी स्व. अमीय कृशन चतुर्वेदी की याद में संचालित समाजसेवी ट्रष्ट वरदान चैरिटेबल ट्रष्ट ने रुचि की पूरी जिम्मेदारी उठाई है. इस ट्रष्ट के संचालक भुवन चतुर्वेदी व ट्रष्ट के सदस्य रिटायर्ड आईएएस द्वारा रुचि के खेल में उपयोग होने वाले महंगे उपकरणों के साथ ही उनका पूरा खर्चा उठाया जाएगा, जिससे उनकी प्रतिभा को एक मुकाम हासिल हो सके.

ट्रस्ट के मुख्य सदस्य व संचालक भुवन चतुर्वेदी ने बताया कि उनके पिता के श्रद्धांजलि समारोह में रुचि आई थीं. उन्होंने सहायता मांगी थी. जिसके बाद उनको 11 हजार रुपए की आर्थिक सहायता देकर पहले सम्मनित किया गया और अब भविष्य में उनको आर्थिक समस्या का सामना न करना पड़े, इसके लिए उसकी पूरी जिम्मेदारी ट्रस्ट ने ली है. वरदान ट्रस्ट के द्वारा ट्राइबल्स के इलाकों में समूहिक विवाह इत्यादि के अलावा विभिन्न सामाजिक कार्य कराए जाते हैं.

ये भी पढ़ेंः इस शख्स ने जमीन के अंदर बनाया सपनों का 'महल', खुरपी-फावड़ा से काटी मिट्टी, तैयार किए 11 कमरे

ABOUT THE AUTHOR

...view details