उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

हरदोई: आवारा गोवंश को पकड़ने के लिए नगर पालिका ने चलाया अभियान

By

Published : Aug 22, 2019, 4:44 PM IST

उत्तर प्रदेश के हरदोई में नगर पालिका प्रशासन ने आवारा गोवंश की समस्या से निजात दिलाने के लिए कमर कस ली है. नगर पालिका की टीमें आवारा गोवंश को पकड़कर उन्हें पशु आश्रय स्थलों तक पहुंचा रही है. इस दौरान कुछ तस्वीरें ऐसी भी हैं जो इन गोवंशों के साथ क्रूरता की गवाही दे रही हैं.

आवारा गोवंश को पकड़ने के लिए नगर पालिका ने चलाया अभियान.

हरदोई:जिले में आवारा गोवंश की समस्या से लोगों को निजात दिलाने के लिए प्रशासन ने कमर कस ली है. नगर पालिका की टीमें शहर में आवारा गोवंश को पकड़कर उन्हें पशु आश्रय स्थलों तक पहुंचाने में जुटी हैं. लेकिन इस दौरान पशु क्रूरता की कुछ तस्वीरें सामने आई हैं, जिसको लेकर तमाम सवाल खड़े हो गए हैं. हालांकि इस बारे में नगर पालिका प्रशासन का कहना है कि कुछ गोवंश ऐसे हैं, जिन्हें आसानी से नहीं पकड़ा जा सकता है.

आवारा गोवंश को पकड़ने के लिए नगर पालिका ने चलाया अभियान.
  • जिले में वर्तमान में 73 पशु आश्रय स्थल संचालित हैं.
  • प्रत्येक न्याय पंचायत स्तर पर प्रशासन ने पशु आश्रय स्थल बनाने का लक्ष्य रखा है.
  • प्रशासन के निर्देश पर आवारा गोवंश की समस्या से लोगों को निजात दिलाने के लिए उन्हें पकड़ने का काम नगर पालिका ने शुरू कर दिया है.
  • नगर पालिका के कर्मचारी आवारा गोवंशों को पकड़ने में जुटे हैं, जिससे इन्हें पशु आश्रय स्थलों तक पहुंचाया जा सके.
  • इस दौरान कुछ तस्वीरें ऐसी भी हैं जो इन गोवंश के साथ क्रूरता की गवाही दे रही हैं.
  • नगर पालिका के कर्मचारी पूंछ पकड़कर गोवंशों को खींच रहे हैं और फिर उसे घसीटते हुए ले जा रहे हैं.
  • इस बारे में नगर पालिका प्रशासन का कहना है कि इन आवारा गोवंश को पकड़ने में काफी मशक्कत करनी पड़ रही है.
  • लिहाजा कुछ ऐसे गोवंश है जो पकड़ में नहीं आ रहे है, कर्मचारियों को निर्देशित किया गया है कि गोवंशों को आसानी से पकड़ा जाए.

अभी तक 148 बेसहारा गोवंशों को पकड़कर आसपास के 15 किलोमीटर के क्षेत्र में स्थित पशु आश्रय स्थलों में पहुंचाया गया है. बाकी का पकड़ने का काम लगातार जारी है. यह छुट्टा पशु हैं, जो आसानी से पशु आश्रय स्थलों तक नहीं जाना चाहते. लिहाजा इन्हें पकड़कर ले जाया जाता है. हालांकि सभी कर्मचारियों को निर्देश दिए गए हैं कि आवारा गोवंशों को आसानी से पकड़ा जाए.
रविशंकर शुक्ला, ईओ नगर पालिका, हरदोई

Intro:स्लग--हरदोई में आवारा गोवंश को पकड़ने के लिए नगर पालिका ने चलाया अभियान पशु क्रूरता की तस्वीरें भी आई सामने

एंकर--हरदोई में आवारा गोवंश की समस्या से लोगों को निजात दिलाने के लिए प्रशासन ने कमर कस ली है जिसके चलते सड़क पर घूम रहे आवारा गोवंश को पकड़कर उन्हें पशु आश्रय स्थलों तक पहुंचाने के लिए नगर पालिका प्रशासन ने तेजी से काम शुरू कर दिया है लिहाजा नगरपालिका की टीमें शहर में आवारा गोवंश को पकड़कर उन्हें पशु आश्रय स्थलों तक पहुंचाने में जुटी हैं लेकिन इस दौरान पशु क्रूरता की कुछ तस्वीरें सामने आई हैं जिसको लेकर तमाम सवाल खड़े हो गए हैं कि आवारा गोवंश को पकड़ने के लिए आखिर इतनी पशु क्रूरता क्यों दिखाई जा रही है हालांकि इस बारे में नगर पालिका प्रशासन का कहना है कि कुछ गोवंश से ऐसे हैं जिन्हें आसानी से नहीं पकड़ा जा सकता है और वह पशु आश्रय स्थलों तक नहीं जाना चाहते हैं ऐसे गोवंश के साथ जबरदस्ती करनी पड़ रही है सभी कर्मचारियों को निर्देश दिए गए हैं कि आसानी से गोवंश को पकड़ा जाए।


Body:vo--हरदोई जिले में वर्तमान में 73 पशु आश्रय स्थल संचालित हैं जिनमें आवारा गोवंश को रखा गया है लेकिन फिर भी तमाम गोवंश सड़क पर दिखाई देते हैं ऐसे में प्रत्येक न्याय पंचायत स्तर पर प्रशासन ने पशु आश्रय स्थल बनाने का लक्ष्य रखा है।प्रशासन के निर्देश पर शहर में घूम रहे आवारा गोवंश की समस्या से लोगों को निजात दिलाने के साथ ही आवारा गोवंश को चारे और पानी की व्यवस्था के लिए उन्हें पकड़ने का काम युद्ध स्तर पर नगर पालिका ने शुरू कर दिया है लिहाजा नगर पालिका के कर्मचारी आवारा गोवंश को पकड़ने में जुटे हैं ताकि इन आवारा गोवंश को पकड़कर पशु आश्रय स्थलों तक पहुंचाया जा सके हालांकि इस दौरान कुछ तस्वीरें ऐसी भी हैं जो इन गोवंश के साथ क्रूरता की गवाही दे रही हैं दरअसल तस्वीरों में आप साफ़ देख सकते हैं कि किस तरह से कर्मचारी पूंछ पकड़कर एक बछड़े को खींच रहे हैं और फिर उसे घसीटते हुए ले जा रहे हैं तो वहीं दूसरी तस्वीर भी यही हकीकत बयां करती है कई रस्सों में बांधकर एक आवारा गोवंश को नगरपालिका के वाहन तक ले जाने के लिए उसको घसीटा जा रहा है ऐसे में यह तस्वीरें पशु क्रूरता की गवाही दे रही हैं हालांकि इस बारे में नगर पालिका प्रशासन का कहना है कि इन आवारा गोवंश को पकड़ने में काफी मशक्कत करनी पड़ रही है लिहाजा कुछ ऐसे गोवंश है जो पकड़ में नहीं आ रहे है कर्मचारियों को निर्देश दिए गए हैं कि गोवंश को आसानी से पकड़ा जाय।

बाइट-- रविशंकर शुक्ला ईओ नगर पालिका हरदोई


Conclusion:voc--इस बारे में ईओ नगर पालिका रविशंकर शुक्ला ने बताया की अभी तक 148 बेसहारा गोवंश को पकड़कर आसपास के 15 किलोमीटर के क्षेत्र में स्थित है पशु आश्रय स्थलों में पहुंचाया गया है और बाकी का पकड़ने का काम लगातार जारी है वही आवारा गोवंश के साथ पशु क्रूरता के सवाल पर उन्होंने कहा कि यह छुट्टा पशु है जो आसानी से पशु आश्रय स्थलों तक नहीं जाना चाहते लिहाजा इन्हें पकड़कर ले जाया जाता है हालांकि सभी कर्मचारियों को निर्देश दिए गए हैं कि आवारा गोवंश को आसानी से पकड़ा जाए।

आशीष द्विवेदी
हरदोई up
9918740777,8115353000

ABOUT THE AUTHOR

...view details