उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

मंत्री डॉक्टर महेंद्र सिंह पहुंचे हरदोई, बाढ़ सुरक्षा परियोजना का लिया जायजा

By

Published : May 26, 2021, 6:13 AM IST

Updated : Jun 16, 2021, 5:59 PM IST

यूपी के हरदोई जिले में शारदा नहर विभाग द्वारा बाढ़ सुरक्षा परियोजना के कार्यों का प्रदेश सरकार के जल शक्ति मंत्री डॉ महेंद्र सिंह ने निरीक्षण किया. इस दौरान उन्होंने संबंधित अधिकारियों को तमाम दिशा-निर्देश भी दिए.

मंत्री डॉक्टर महेंद्र सिंह ने लिया जायजा.
मंत्री डॉक्टर महेंद्र सिंह ने लिया जायजा.

हरदोई: जिले में मंगलवार को प्रदेश सरकार के जल शक्ति मंत्री डॉ महेंद्र सिंह ने निरीक्षण के लिए पहुंचे. उन्होंने यहां शारदा नहर विभाग द्वारा बाढ़ सुरक्षा परियोजना के कार्यों का जायजा लिया. इस मौके पर उन्होंने शारदा नहर अधिशासी अभियंता और ठेकेदार को शेष कार्य के जल्द पूर्ण कराए जाने के निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि इस परियोजना से लोगों को बाढ़ के कटान से बचाया जा सकेगा. जिससे ग्राम वासियों को किसी प्रकार की जनहानि, धन हानि और पशु हानि नहीं होगी. साथ ही पूरे क्षेत्र में गांव और खेती की जमीन बच पाएगी. इसके बाद प्रदेश सरकार के मंत्री ने सवायजपुर तहसील क्षेत्र में भी निर्माणाधीन कार्यों का निरीक्षण किया.

जल शक्ति मंत्री डॉ महेन्द्र सिंह ने किया निरीक्षण

जल शक्ति मंत्री डॉ महेन्द्र सिंह ने तहसील बिलग्राम के ग्राम राजघाट, कटरी बिछोहिया, कटरी परसोला एवं मक्कूपर में शारदा नहर विभाग द्वारा बाढ़ सुरक्षा परियोजना के तहत गंगा की धारा सीधी करने हेतु डैजिंग आदि कराये जा रहे कार्यों का बारीकी से निरीक्षण किया. इसके उपरान्त जल शक्ति मंत्री ने ब्लॉक साण्डी में गर्रा नदी के किनारे स्थित बाढ़ कटान से प्रभावित एवं संवेदनशील ग्राम मानीमऊ, बम्हटापुर, जनियामऊ एवं तड़ौर का भी निरीक्षण किया. निरीक्षण के दौरान उन्होंने अधिशासी अभियंता शारदा नहर एवं ठेकेदार को कई निर्देश दिये.

मंत्री डॉक्टर महेंद्र सिंह ने लिया जायजा.

'अब तक कब होते थे काम पता ही नहीं चलता था'
इस मौके पर उन्होंने कहा कि पूरे क्षेत्र को बाढ़ से बचाने के लिए बड़ा काम हो रहा है. अब तक बाढ़ के काम कब होते थे और खत्म हो जाते थे, लोगों को पता ही नहीं चलता था, लेकिन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देशानुसार अब इसका पैसा जनवरी माह में ही जारी कर दिया गया था. जिसके कारण हम बाढ़ आने से पहले ही काम को पूरा करेंगे. ताकि क्षेत्र की जनता को किसी प्रकार की कोई जनहानि, धन हानि और पशु हानि न होने पाए.

इसे भी पढ़ें-मोदी सरकार के सात साल: सेवा कार्य के माध्यम से जनता के बीच जाएगी भाजपा

'गंगा सबकी श्रद्धा और आस्था का केंद्र'

उन्होंने कहा कि गंगा हम सब लोगों की श्रद्धा और आस्था का केंद्र हैं, इसलिए गंगा मैया के आशीर्वाद से ही हम लोग यह काम करा रहे हैं. उत्तर प्रदेश में पिछले 3 वर्षों से धारा को परिवर्तित करके मेन धारा से जोड़ने का काम चल रहा है और उसी का एक बड़ा काम यहां पर हुआ है.अब गंगा की धारा सीधे मेन धारा में जाएगी. जिससे पूरा गांव एरिया और खेती की जमीन बच पाएगी.

Last Updated : Jun 16, 2021, 5:59 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details