उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

Pension Scam: हरदोई में समाज कल्याण विभाग मुर्दों को दे रहा था पेंशन

By

Published : Jan 10, 2023, 9:48 PM IST

Etv Bharat

हरदोई में राष्ट्रीय वृद्धा पेंशन योजना में सत्यापन के दौरान सामने आया कि 13 हजार से अधिक लाभार्थियों की मौत के बावजूद पेंशन दी जा रही है. वहीं कई पेंशनर फर्जी भी पाए गए है.

जानकारी देती जिला समाज कल्याण अधिकारी राजमती.

हरदोईः जिले में राष्ट्रीय वृद्धा पेंशन योजना में बड़े पैमाने पर गड़बड़ी सामने आई है. इसमें सत्यापन के दौरान पता चला कि 13803 वृद्धों की मौत हो गई है, लेकिन उनकी पेंशन जारी थी. इसके साथ ही 45470 लाभार्थी ऐसे पाए गए जो अपने पते पर ही नहीं रहते.

जिला समाज कल्याण अधिकारी राजमती ने बताया कि ऐसे लोगों की पेंशन ब्लॉक कर दी गई है. इन्हें सत्यापन होने के बाद ही पेंशन दी जाएगी. उन्होंने बताया कि जनपद में 1 लाख 42 हजार 495 पेंशनर हैं. वृद्धावस्था पेंशन को लेकर कराए जा रहे सत्यापन का कार्य समाज कल्याण विभाग ने 97 प्रतिशत पूर्ण कर लिया है. इसमें 97 हजार 398 लोगों का सत्यापन हो चुका है. हरदोई में समाज कल्याण विभाग ने जिले के सभी पेंशन धारकों को अपने आधार कार्ड प्रमाणित करने के लिए कहा है.

ये भी पढ़ेंः26 हजार दो सौ हीरों से बनी है ये नायाब अंगूठी देवमुद्रिका, जानें इसकी खासियत

दरअसल उत्तर प्रदेश सरकार के समाज कल्याण विभाग के निर्देश पर जिले में वृद्धावस्था पेंशन को लेकर लाभार्थियों का वेरिफिकेशन किया जा रहा है. वेरिफिकेशन के दौरान पेंशन धारकों का आधार वेरिफिकेशन कराया जाता है. जो विभाग द्वारा समय-समय पर कराया जाता है. वेरिफिकेशन कार्य पूरा होने के बाद जो लाभार्थी पात्र नहीं होते उनकी पेंशन रोक दी जाती है.

इस बार भी आधार प्रमाणीकरण भी कराया जा रहा है. 3 माह पूर्व जिलाधिकारी मंगला प्रसाद सिंह ने समाज कल्याण विभाग को शत-प्रतिशत सत्यापन करने के निर्देश दिए थे. सत्यापन के दौरान ही चौंकाने वाले खुलासे हुए हैं. जिला समाज कल्याण अधिकारी राजमती ने बताया कि सत्यापन के दौरान 13803 पेंशनर मृत हो चुके हैं. जिनके खातों पर रोक लगा दी गई है. मृत पेंशन धारकों के मामले में समाज कल्याण विभाग उनकी मृत्यु को लेकर जानकारी जुटा रहा है.

ये भी पढ़ेंःअखिलेश यादव ने कहा, भाजपा ने विकास को परलोक सिधार दिया

ABOUT THE AUTHOR

...view details