उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

राज्य पोषण मिशन: 120 गांव को सुपोषित कर हरदोई ने समय से पहले पूरा किया लक्ष्य

By

Published : Dec 24, 2019, 7:44 AM IST

उत्तर प्रदेश में कुपोषण से निपटने के लिए योगी सरकार ने राज्य पोषण मिशन चलाया है. इसी के तहत हरदोई में 120 गांव को निर्धारित समय से पहले सुपोषित किया है.

hardoi etv bharat
डिजाइन फोटो.

हरदोई: उत्तर प्रदेश में कुपोषण से निपटने की जंग जारी है और इसी के तहत प्रदेश सरकार सभी जिलों को सुपोषित करने के लिए राज्य पोषण मिशन चला रही है. हरदोई जिला भी सरकार की इस मुहीम को सफल बनाने में लगा हुआ है. इसी के तहत हरदोई में 120 गांव को सुपोषित किया गया है.

राज्य पोषण मिशन के हरदोई में 120 गांव सुपोषित.

जिले में राज्य पोषण मिशन के अंतर्गत करीब 120 गांवों को चिन्हित कर इन्हें सुपोषित करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया था. शुरुआत दिनों में इनमें से 38 गांवों को सुपोषित करना था, लेकिन हरदोई के बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग ने समय से पहले ही इस लक्ष्य को पूरा करते हुए 120 गांव को सुपोषित कर दिया है.

सिटी मजिस्ट्रेट गजेंद्र कुमार ने बताया कि बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग द्वारा संचालित आंगनवाड़ी केंद्रों पर 6 वर्ष तक कि आयु के बच्चों के वजन और लंबाई के आधार पर पोषण की स्थिति का आंकलन किया गया था. इसके बाद विजेल हेल्थ सैनिटेशन एवं न्यूट्रिशन डे पर स्वास्थ्य परीक्षण के साथ ही पोषण युक्त आहार उपलब्ध कराए गए.

पढ़ें: प्रयागराज: माघ मेले में आसमान से श्रद्धालु कर सकेंगे संगम दर्शन, शुरू होगी पैराग्लाइडिंग

साथ ही अभिवावकों की काउंसलिंग कर इन गांवों के बच्चों को सुपोषित किया गया. जरूरत पड़ने पर बच्चों को पोषण पुनर्वास केंद्र में भर्ती भी कराया गया. संवेदनशीलता के साथ जिले में हुए काम से आज सिर्फ 38 ही नहीं, बल्कि 120 गांव सुपोषित हो गए हैं. यहां आंगनवाड़ी केंद्रों पर चिन्हित हजारों बच्चे सामान्य श्रेणी में आ गए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details