उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

साढ़े तीन घंटे के रेस्क्यू अभियान के बाद पकड़ा गया 70 किलो का तेंदुआ, 10 सदस्यीय टीम ने पाया काबू, VIDEO

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Dec 31, 2023, 6:52 AM IST

हापुड़ के कपूरपुर क्षेत्र में कई दिनों से तेंदुए की चहलकदमी थी. इससे ग्रामीण दहशत में थे. शनिवार को वन विभाग की टीम ने रेस्क्यू अभियान चलाकर तेंदुए को पकड़ (Hapur leopard rescue video) लिया.

वन विभाग की टीम ने तेंदुए को पकड़ लिया.
वन विभाग की टीम ने तेंदुए को पकड़ लिया.

वन विभाग की टीम ने तेंदुए को पकड़ लिया.

हापुड़ :कपूरपुर इलाके में शनिवार को तेंदुए को पकड़ने के लिए वन विभाग की टीम ने कई घंटे तक रेस्क्यू अभियान चलाया. टीम ने कड़ी मशक्कत के बाद तेंदुए को पिंजरे में कैद किया. ग्रामीणों ने राहत की सांस ली है. तेंदुआ पूरी तरह से सुरक्षित है. अभियान में वन विभाग का कोई भी कर्मचारी या कोई ग्रामीण घायल नहीं हुआ है. ग्रामीण काफी दिनों से तेंदुए के कारण दहशत में थे. तेंदुए के पकड़े जाने के बाद उन्होंने राहत की सांस ली है.

थाना कपूरपुर क्षेत्र के गांव पारपा में खेत में तेंदुआ के देखने के बाद ग्रामीणों में हड़कंप मच गया. ग्रामीणों ने सूचना वन विभाग को दी. वन विभाग की टीम मौके पर पहुंची. पिछले कुछ महीनों से थाना कपूरपुर और थाना धौलाना के ग्रामीण क्षेत्रों में तेंदुए के देखे जाने की चर्चाएं तेजी से चल रहीं थीं. तेंदुआ देखे जाने के बाद ग्रामीणों में भय का माहौल था. ग्राम पारपा में खेत के पास घूम रहे तेंदुए को वन विभाग की टीम ने कड़ी मशक्कत के बाद पकड़ लिया. वन विभाग की 10 से अधिक की संख्या में टीम ने करीब साढ़े तीन घंटे तक चले रेस्क्यू अभियान के बाद तेंदुए को काबू किया.

टीम से घबराकर तेंदुआ झाड़ियां में फंस गया. इसके बाद जाल डालकर उसे पकड़ लिया गया. वन विभाग अधिकारी मुकेश ने बताया कि धौलाना क्षेत्र में काफी दिनों से तेंदुए के घूमने की सूचना लगातार मिल रहीं थीं. ग्रामीणों के लगातार फोन आ रहे थे. इसके बाद वन विभाग ने तेंदुए को पकड़ने के लिए एक टीम बनाई. कई जगहों पर तेंदुए के पद चिन्ह मिल रहे थे. पारपा, समाना और दो-चार अन्य गांव में जाल बिछाया था. सूचना मिली कि तेंदुआ जांल में फंस गया है. इसके बाद उसके ऊपर दूसरा जाल डालकर उसे पकड़ लिया गया. बहुत ही सुरक्षित रेस्क्यू किया है. तेंदुए को कोई चोट नहीं आई है. पकड़े गए तेंदुए का वजन 50 से 70 किलो के आसपास है. क्षेत्र में और भी तेंदुए हो सकते हैं. टीम लगातार गश्त कर रही है.

यह भी पढ़ें :लखनऊ के कुकरैल जंगल में संदिग्ध परिस्थितियों में मिला लापता व्यक्ति का शव, हत्या की आशंका

ABOUT THE AUTHOR

...view details