उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

बुंदेलखंड को अलग राज्य बनाने की मांग, आजाद भारत पार्टी ने किया प्रदर्शन

By

Published : Feb 8, 2021, 6:01 PM IST

यूपी के हमीरपुर में बुंदेलखंड को अलग राज्य बनाने की मांग को लेकर आजाद भारत पार्टी सड़क पर उतरी. इस दौरान आजाद भारत पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष सुरेश कुमार द्विवेदी ने कहा कि यूपी के बुंदेलखंड इलाके को अलग राज्य बनाने की मांग बहुत पुरानी है. सिंचाई के लिए पानी की उपलब्धता की भारी कमी होने के साथ ही यहां का किसान भी तमाम समस्याओं से घिरा हुआ है. ऐसी स्थिति में बुंदेलखंड के समुचित विकास अलग बुंदेलखंड राज्य बनने पर ही संभव है.

आजाद भारत पार्टी उतरी सड़क पर
आजाद भारत पार्टी उतरी सड़क पर

हमीरपुर: जिले में सोमवार को पृथक बुंदेलखंड राज्य की मांग को लेकर आजाद भारत पार्टी ने सड़क पर उतरकर प्रदर्शन किया. इस दौरान पार्टी के कार्यकर्ताओं ने जमकर नारेबाजी की. साथ ही राष्ट्रपति को संबोधित ज्ञापन एसडीएम को सौंपा.

बहुत पुरानी मांग अभी तक नहीं हो सकी पूरी
आजाद भारत पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष सुरेश कुमार द्विवेदी ने कहा कि यूपी के बुंदेलखंड इलाके को अलग राज्य बनाने की मांग बहुत पुरानी है. तमाम संगठन बुंदेलखंड को अलग राज्य बनाने की मांग को लेकर आंदोलन करते रहे हैं, लेकिन फिर भी अभी तक बुंदेलखंड का अलग राज्य का सपना साकार नहीं हो सका है. उन्होंने कहा कि बुंदेलखंड की बदहाली तभी दूर हो सकती है जब उसे अलग राज्य का दर्जा प्राप्त हो, लेकिन बुंदेलखंड की बदहाली को दूर करने के लिए कोई भी गंभीर नहीं है.

अलग राज्य बनने से दूर होगी मूलभूत सुविधाओं की समस्या
उन्होंने कहा कि बुंदेलखंड क्षेत्र में सिंचाई के लिए पानी की उपलब्धता की भारी कमी होने के साथ ही यहां का किसान भी तमाम समस्याओं से घिरा हुआ है. शिक्षा और स्वास्थ्य की व्यवस्था भी लचर है. इसका खामियाजा यहां के निवासियों को भुगतना पड़ता है. ऐसी स्थिति में बुंदेलखंड के समुचित विकास अलग बुंदेलखंड राज्य बनने पर ही संभव है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details