उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

रिटायर मेजर जनरल अजय चतुर्वेदी ने कहा, देश की रक्षा में युवा शक्ति और अनुभव के सेतु बनेंगे अग्निवीर

By

Published : Aug 24, 2022, 5:17 PM IST

गोरखपुर में रिटायर मेजर जनरल अजय चतुर्वेदी ने अग्निपथ योजना पर विचार व्यक्त किया. उन्होंने लोगों को अग्निवीर बनने के लिए एक सकारात्मक सोच दी और लोगों द्वारा फैलाई गई भ्रांतियों को सहज तरीके से दूर किया.

etv bharat
रिटायर मेजर जनरल अजय चतुर्वेदी

गोरखपुरःमहायोगी गोरखनाथ विश्वविद्यालय के प्रथम स्थापना समारोह में ब्रह्मलीन महंत दिग्विजयनाथ और राष्ट्रसंत ब्रह्मलीन महंत अवेद्यनाथ की स्मृति में बुधवार को 'भारतीय सेना में अग्निपथ' विषय पर सात दिवसीय संगोष्ठी का आयोजन किया गया. संगोष्ठी में लोगों को संबोधित करते हुए रिटायर्डमेजर जनरल अजय कुमार चतुर्वेदी ने कहा कि भारतीय सेना में शामिल होने जा रहे अग्निवीर देश की रक्षा में युवा शक्ति व अनुभव का संतुलन स्थापित करने के लिए सेतु का काम करेंगे. अग्निवीर बनना वह सुनहरा अवसर है, जो कौशल विकास और अनुशासन से दक्ष कर युवाओं को उनके भविष्य के लिए कई मार्ग प्रशस्त करेगा.

मेजर जनरल चतुर्वेदी ने पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन के जरिए सेना में अग्निपथ योजना को लेकर कुछ लोगों द्वारा फैलाई गई भ्रांतियों को सहज तरीके से दूर किया. उन्होंने कहा कि अग्निपथ योजना को लेकर कुछ लोगों ने अपने स्वार्थ के लिए उपद्रव कराया था. हकीकत यह है कि देश की रक्षा में अग्निवीर बनने वाले युवाओं के पास चार साल के बाद अवसरों की भरमार होगी. अग्निवीर भर्ती को लेकर सेना की पहली रैली में ही साढ़े चार लाख आवेदन का आना इन शरारती व स्वार्थी तत्वों को युवाओं की तरफ से करारा जवाब है.

उन्होंने कहा कि हमारे देश की विविधता ही हमारी ताकत है. लेकिन हम उसका सही इस्तेमाल नहीं कर पा रहे हैं. अग्निवीर 'ऑल इंडिया-ऑल क्लास' भर्ती की योजना है और इसके माध्यम से हम अपनी विविधता की ताकत का सही इस्तेमाल कर पाएंगे. उन्होंने बताया कि न सिर्फ युवा पुरुषों को बल्कि युवतियों को भी अग्निवीर बनने का अवसर है. नेवी ने 20 फीसद अग्निवीर भर्ती महिलाओं के लिए आरक्षित कर दी है. सेना और वायुसेना ने भी आगे की भर्ती में ऐसा करने का इरादा जताया है.

पढ़ेंः अग्निवीर बनने के लिए पांचवें दिन 3109 उम्मीदवारों ने लगाई दौड़

उन्होंने कहा कि 1999 के कारगिल वार के बाद के. सुब्रमण्यम की अध्यक्षता में बनी कारगिल रिव्यू कमेटी ने सेना में युवा शक्ति व अनुभव के संतुलन का जिक्र किया था. अग्निवीर योजना उसी के परिणाम स्वरूप है. उन्होंने बताया कि अग्निवीर के लिए उम्र सीमा साढ़े 17 से 21 वर्ष तय की गई है. लेकिन गत दो वर्ष कोरोना से प्रभावित होने के चलते 2022-23 की भर्ती में आयु सीमा में दो साल की छूट दी गई है.

मेजर जनरल चतुर्वेदी ने कहा कि जोखिम वाले स्थानों पर तैनात अग्निवीरों को अलग से विशेष प्रकार भत्ते भी दिए जाएंगे. उन्होंने यूएसए, यूके, रशिया, इजराइल, चीन व फ्रांस में अग्निवीर जैसी योजनाओं का तुलनात्मक ब्यौरा प्रस्तुत करते हुए बताया कि भारतीय सेना की स्कीम सबसे शानदार है.

पढेंः अग्निवीर की नौकरी दिलाने के लिए इंस्टिट्यूट संचालक ने युवाओं से ठगे लाखों रुपये

उन्होंने बताया कि अग्निवीरों को चार साल की सेवा के बाद सेना के साथ ही अन्य क्षेत्रों में भी समायोजित होने का भरपूर अवसर होगा. 25 फीसद अग्निवीर योग्यता के अनुसार सेना में ही भर्ती कर लिए जाएंगे, जो 75 फीसद शेष रह जाएंगे उन्हें कंबाइंड आर्म्ड पुलिस फोर्सेज (सीएपीएफ) में भर्ती के लिए 10 प्रतिशत आरक्षण व आयु सीमा में छूट मिलेगी.

इसके अलावा उन्हें डिफेंस पीएसयू, कोस्ट गार्ड, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, बिहार आदि राज्यों की पुलिस में भर्ती होने की वरीयता मिलेगी. टाटा और महिंद्रा जैसी कई कंपनियों ने भी अग्निवीरों को सेवायोजित करने की बात कही है. यदि कोई अग्निवीर सेवा के बाद खुद का कारोबार शुरू करना चाहेगा, तो सेवा पूर्ण होने पर मिलने वाले 11.70 लाख रुपये व बैंक लोन की मदद से वह बहुत कुछ कर सकेगा.

पढ़ेंः फतेहगढ़ में 12 जिलों की अग्निवीर भर्ती, 2 हजार से ज्यादा अभ्यर्थियों ने लिया भाग

ABOUT THE AUTHOR

...view details