उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती आज, गोरखपुर में सीएम योगी करेंगे गरीब कल्याण मेले की शुरुआत

By

Published : Sep 25, 2021, 10:21 AM IST

पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती आज

एकात्म मानववाद के प्रणेता और भारतीय जनता पार्टी के आधार स्तंभ पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती के अवसर पर, प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज गोरखपुर से गरीब कल्याण मेले की शुरुआत करने जा रहे हैं. मुख्यमंत्री योगी करीब 15 योजनाओं के 75 लाभार्थियों को अपने हाथों से प्रमाण पत्र भी देंगे.

गोरखपुर: पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती के अवसर पर, प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज गोरखपुर से गरीब कल्याण मेले की शुरुआत करने जा रहे हैं. जिले के भरोहिया ब्लॉक में आयोजित एक विशाल मेंले के माध्यम से मुख्यमंत्री इसमें सरकार की उपलब्धियों को जहां गरीबों के बीच ले जाएंगे, वहीं सरकार की विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित हुए लोगों को इस दौरान प्रमाण पत्र भी दिया जाएगा.

करीब 15 योजनाओं के 75 लाभार्थियों को मुख्यमंत्री के हाथों प्रमाण पत्र दिया जाएगा. योगी आदित्यनाथ मेले में शामिल होने से पहले पंडित दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय में स्थापित दीनदयाल उपाध्याय जी की प्रतिमा पर सबसे पहले माल्यार्पण करेंगे. इसके बाद मेले में शामिल होने के लिए हेलीकॉप्टर से भरोहियां ब्लॉक के लिए निकल जाएंगे. सीएम का गोंडा आयोजित मेले में भी शामिल होने का कार्यक्रम है जहां के लिए वह गोरखपुर से निकल जाएंगे.

पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती आज



प्रदेश के सभी ब्लाकों में आज आयोजित हो रहा है गरीब कल्याण मेला

गरीब कल्याण मेला में करीब 375 लाभार्थी मौजूद रहेंगे. सीएम के इस कार्यक्रम का लाइव प्रसारण भी विभिन्न माध्यमों से किया जाएगा. प्रदेश के सभी ब्लॉकों में आज मेले का आयोजन हो रहा है. मेले में दिव्यांग जनों को कृत्रिम अंगों का वितरण, वृद्धावस्था, दिव्यांग और निराश्रित पेंशन, पीएम आवास योजना, मुख्यमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों, स्वच्छ भारत मिशन योजना के अंतर्गत शौचालय, स्वरोजगार योजनाओं के लाभार्थियों, स्वंय सहायता महिला समूह, पीएम किसान योजना, पुष्टाहार वितरण, गर्भवती महिलाओं की गोद भराई और अन्नप्राशन के साथ, जननी सुरक्षा योजना, आयुष्मान भारत योजना, उज्जवला योजना और राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2013 के तहत पात्र लाभार्थियों, सामूहिक विवाह योजना के लाभार्थियों को इस दौरान लाभ दिया जाएगा.

मुख्यमंत्री इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए करीबी 11:00 बजे बापू पीजी कॉलेज में बनाए गए हेलीपैड पर अपने हेलीकॉप्टर से उतरेंगे. जिसकी पूरी व्यवस्था जिला प्रशासन ने कर रखी है. विभिन्न योजनाओं के प्रचार-प्रसार का मेला स्थल पर स्टाल भी लगाया गया है. साथ ही दौरान साफ-सफाई का भी विशेष ध्यान दिया गया है. जिसके लिए करीब 250 सफाई कर्मियों को लगाया गया है. कार्यक्रम में क्षेत्रीय जनप्रतिनिधियों की सहभागिता भी रहेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details