उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

सीएम योगी बोले- दर्शनीय और आकर्षक मंदिर ही धर्म का व्यवहारिक रूप

By

Published : Oct 13, 2021, 9:50 PM IST

Updated : Oct 13, 2021, 10:29 PM IST

गोरखपुर में सीएम योगी आदित्यनाथ ने कालीबाड़ी मंदिर में पूजन-अर्चन किया.
गोरखपुर में सीएम योगी आदित्यनाथ ने कालीबाड़ी मंदिर में पूजन-अर्चन किया.

गोरखपुर पहुंचे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को महंत अवेद्यनाथ महाविद्यालय और कालीबाड़ी मंदिर के जीर्णोद्धार कार्य का भी लोकार्पण किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि धर्म का व्यावहारिक रूप है कि मंदिर आकर्षक और दर्शनीय बनें. वहीं, गोरक्षपीठाधीश्वर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने महाष्टमी के दिन श्रीगोरखनाथ मन्दिर में महानिशा पूजन के बाद हवन किया.

गोरखपुरः नवरात्रि के अवसर पर तीन दिवसीय दौरे पर गोरखपुर पहुंचे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने बुधवार को महंत अवेद्यनाथ महाविद्यालय का लोकार्पण किया. कालीबाड़ी मंदिर के जीर्णोद्धार कार्य का भी लोकार्पण किया. इस दौरान उन्होंने कालीबाड़ी मंदिर में स्थापित दुर्गा माता की प्रतिमा की आरती भी उतारी. इसके बाद उन्होंने मंदिर में माथा भी टेका. सीएम योगी ने कहा कि धर्म का यह व्यावहारिक रूप है कि मंदिर आकर्षक और दर्शनीय बने. वहीं, गोरक्षपीठाधीश्वर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने महाष्टमी के दिन श्रीगोरखनाथ मन्दिर में महानिशा पूजन के बाद हवन किया.

उन्होंने कहा कि कालीबाड़ी मंदिर का काफी महत्व है, लेकिन इसकी सुंदरता और भव्यता छिपी हुई थी. महंत रविंद्र दास के प्रयास से सरकार इसे पर्यटन के नक्शे पर ले आई. मंदिर को खूबसूरत स्वरूप देकर श्रद्धालुओं के लिए आकर्षक बनाया गया है. इस मौके पर उन्होंने प्रदेशवासियों को विजयदशमी पर्व की शुभकामनाएं भी दीं.

गोरखपुर में सीएम योगी आदित्यनाथ ने कालीबाड़ी मंदिर में पूजन-अर्चन किया.

कालीबाड़ी मंदिर के जीर्णोद्धार का काम वर्ष 2019-20 में शुरू हुआ था. तब इसकी लागत 76 लाख रुपये आई थी. उन्होंने कहा कि मंदिर सेवा कार्य से भी जुड़ा रहता है और लोगों की अटूट श्रद्धा का केंद्र है. इस मंदिर में देव विग्रहों की भी स्थापना कराई गई है. उन्होंने उम्मीद जताई की, कि विकास कार्यों से श्रद्धालुओं को काफी सुविधा मिलेगी. सीएम योगी ने इस दौरान गो माता का विधि-विधान से पूजन किया. उन्होंने मंदिर परिसर का निरीक्षण किया. उनके साथ सांसद रवि किशन, क्षेत्रीय विधायक विपिन सिंह और महापौर सीताराम जायसवाल समेत भाजपा के कई बड़े नेता भी मौजूद थे. मुख्यमंत्री ने इससे पहले कौड़िया जंगल ब्लॉक में स्थापित महंत अवेद्यनाथ राजकीय डिग्री कॉलेज और उनकी प्रतिमा का भी लोकार्पण किया.

गोरखपुर में सीएम योगी आदित्यनाथ ने कालीबाड़ी मंदिर में पूजन-अर्चन किया.

ये भी पढ़ेंः किसानों के लिए कृषि कानून काले और देश के लिए मोदी काला है: राकेश टिकैत


कालीबाड़ी मंदिर में ये विकास कार्य कराए गए

नया यात्री निवास, धर्मशाला का निर्माण, विद्युतीकरण, बाहरी और आंतरिक मंदिर की मरम्मत, वाटर कूलर, सीढ़ियों का निर्माण, दीवार पर नक्काशी और लाल पत्थर लगवाए गए, हवन कुंड, प्रवेश द्वार, संत निवास, ड्रेनेज सिस्टम समेत कई जरूरी कार्य कराए गए.

श्रीगोरखनाथ मंदिर में कियाहवन-पूजन

गोरक्षपीठाधीश्वर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने महाष्टमी के दिन श्रीगोरखनाथ मन्दिर में महानिशा पूजन के बाद हवन किया. इसके पूर्व सीएम योगी ने मां महागौरी का पूजन किया और विधिवत आरती की. योगी आदित्यनाथ ने गौरी-गणेश पूजन, वरूण पूजन, पीठ पूजन, यंत्र पूजन समेत समस्त वैदिक अनुष्ठानों में भाग लिया.

Last Updated :Oct 13, 2021, 10:29 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details