उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा- बुलेट ट्रेन की गति भी तेज हो रहा गोरखपुर के दक्षिणांचल का विकास

By

Published : Mar 29, 2023, 3:56 PM IST

सीएम योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर के दक्षिणांचल क्षेत्र में एक डायलसिस यूनिट का लोकार्पण किया. जिले से सूदूर इस क्षेत्र में इलाज की बड़ी समस्या थी. वहीं, लोकार्पण के बाद सीएम योगी आदित्यनाथ ने एक जनसभा संबोधित की और विकास कार्यों के बार में बताया.

etv bharat
डायलसिस यूनिट का लोकार्पण

गोरखपुरः मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को जिले के दक्षिणांचल में एक निजी संस्था द्वारा स्थापित किए गए डायलसिस यूनिट का लोकार्पण किया. इसके बाद बाद उपस्थित जन समूह को संबोधित किया. सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि केंद्र और प्रदेश की बीजेपी सरकार में विकास तेजी के साथ हो रहा है. दक्षिणांचल क्षेत्र में विकास की रफ्तार बुलेट ट्रेन की गति से भी तेज है. उन्होंने इस क्षेत्र में संचालित परियोजनाओं का जिक्र करते हुए कहा कि बाढ़ बचाव के लिए बंधों की मरम्मत का कार्य हो या फिर बेहतर आवागमन के लिए राम जानकी मार्ग का चौड़ीकरण काम, यह सब बहुत तेज गति से हो रहा है.

डायलसिस यूनिट

इसके अलावा लिंक एक्सप्रेस वे, धुरियापार में एथनॉल का प्लांट, खेल कूद के लिए ग्रामीण स्तर पर स्टेडियम, नदियों पर पुल का निर्माण हो रहा है. उन्होंने जिले के इस क्षेत्र को बड़ा ही समृद्ध क्षेत्र बताया और कहा कि, यहां के लोग देश और दुनिया में बड़े स्तर पर कामयाब हैं. बस वह अपनी मिट्टी से जुड़कर विकास के कुछ काम कर जाते तो, इस क्षेत्र की समृद्धि और बढ़ जाती.

सीएम ने रामसखी रामनिवास संस्था की तरफ दस यूनिट की स्थापित की गई डायलसिस यूनिट को सुदूर ग्रामीणांचल के लिए बड़ी उपलब्धि बताया. उन्होंने कहा कि इसका सपना देखने वाले वाले स्वर्गीय आरएन सिंह और पिता के सपने को मूर्त रूप देने वाले संतोष सिंह दोनों लोग बधाई के पात्र हैं, जिन्होंने स्वास्थ्य के क्षेत्र की इतनी बड़ी जरूरत को नवरात्र के अवसर पर लोगों के लिए समर्पित किया है.

स्वर्गीय आरएन सिंह को नमन करते सीएम योगी आदित्यनाथ.

सीएम ने कहा कि लोगों को बाबू आरएन सिंह से प्रेरणा लेनी चाहिए, जो इस तराई से निकलकर मुंबई में कठिन परिश्रम करते हुए न सिर्फ, बॉम्बे इंटेलिजेंस सिक्योरिटी(BIS) के नाम पर सुरक्षाकर्मियों की एक बड़ी फौज कर, 50 हजार लोगों के परिवार को आजीविका दे रहे हैं, बल्कि वह अपने गांव को भी नहीं भूले जहां वह पैदा हुए. उन्होंने कहा कि अपनी जन्म भूमि के लिए कुछ कर गुजरने वाला सदैव समाज में सम्मान का पात्र बनता है. अपनी कमाई हुई दौलत से अपने अलावा अपने समाज को भी सुख प्रदान करने का कोई साधन उपलब्ध कराया जा सके तो इससे बड़ी खुशी किसी भी इंसान के लिए और कुछ नहीं हो सकती.

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि जिले के सुदूर दक्षिणांचल क्षेत्र का गोला ब्लॉक जहां सामान्य सी बीमारी में इलाज कराना बहुत ही कठिन कार्य होता है, उस क्षेत्र में 10 बेड के डायलिसिस यूनिट की स्थापना बड़ी बात है. इस यूनिट द्वारा मात्र एक रुपये के शुल्क पर ऐसे मरीजों को डायलिसिस की सेवा उपलब्ध होगी, जिनको उसकी जरूरत है. भरौली गांव में स्थापित इस सेंटर पर आने वाले रोगियों को सिर्फ एक रुपये देकर पंजीकरण कराना होगा.

डायलसिस यूनिट

मरीजों की देखभाल के लिए गोरखपुर के जाने माने नेफ्रोलॉजिस्ट डॉक्टर आनंद बंका मौजूद रहेंगे, जिसके लिए अन्य स्टाफ की भी तैनाती कर दी गई है. इस सुविधा का लाभ गोरखपुर के अलावा वाराणसी, आजमगढ़, देवरिया, लखनऊ तक के लोग आसानी से उठा सके, जिसके प्रचार पर इन जिलों में भी संस्था जोर देगी. इस सुविधा के शुरू हो जाने से मरीजों को सस्ते में उपचार मिल जाएगा. लंबी वेटिंग विभिन्न अस्पतालों में झेलने वालों को भी इससे राहत मिलेगी.

सीएम योगी आदित्यनाथ

पढ़ेंः Gorakhpur District Hospital: बदलते मौसम से अस्पताल की ओपीडी फुल, खांसी और सांस के मरीजों की संख्या में इजाफा

ABOUT THE AUTHOR

...view details