उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

गोरखपुर में गठित की जाएगी सीसी कैमरा फोरेंसिक टीम

By

Published : Nov 13, 2022, 3:00 PM IST

गोरखपुर में सीसी कैमरा फोरेंसिक टीम को गठित करने की तैयारी हो रही है. इसके लिए टीम को प्रशिक्षण भी दिलवाया जाएगा.

Etv Bharat
गोरखपुर में सीसी कैमरा फोरेंसिक टीम

गोरखपुर:सीसी कैमरे का फुटेज वैज्ञानित तरीके से एकत्र करने और इसे साक्ष्य के तौर पर न्यायालय में पेश करने की तैयारी चल रही है. इसके लिए जिले में सीसी कैमरा फोरेंसिक टीम बनाने की शुरुआत की गई है. कार्य में रुचि लेने वाले 4 दारोगा और 7 सिपाही को टीम में शामिल करने के साथ ही विशेष प्रशिक्षण के लिए नेशनल फोरेंसिक साइंस यूनिवर्सिटी (एनएफएसयू) गांधी नगर गुजरात भेजा जाएगा. इसके लिए एमयू साइन किया जाएगा.

8 से 10 नवंबर तक गुजरात के गांधीनगर स्थित नेशनल फोरेंसिक साइंस यूनिवर्सिटी में इंटरपोल के सातवें डिजिटल फोरेंसिक एक्सपर्ट ग्रुप की मीटिंग आयोजित हुई. इसमें शामिल हुए एक्सपर्ट ने बदलते परिवेश में वैज्ञानिक तरीके से साक्ष्य कैसे एकत्र करें इस पर व्याख्यान दिया.

एक्सपर्ट ग्रुप की मीटिंग में एसपी सिटी कृष्ण कुमार बिश्नोई भी शामिल हुए. गोरखपुर लौटने के बाद उन्होंने अधिकारियों को इसकी जानकारी दी. इसके बाद फैसला लिया गया कि गोरखपुर में सीसी कैमरा फोरेंसिक टीम का गठन किया जाएगा. इस कार्य में रुचि लेने वाले दारोगा व सिपाही को प्रशिक्षण लेने के लिए एनएफएसयू गांधीनगर भेजा जाएगा.

इसे भी पढ़े-शामली के कुख्यात बदमाश आकाश जाट को 3 साल की कारावास

गोरखपुर में कहीं भी घटना होने पर यह टीम मौके पर जाएगी. घटनास्थल के पास लगे सीसी कैमरे के फुटेज काे वैज्ञानिक तरीके से एकत्र करेगी. इसे स्थानीय थाने की पुलिस साक्ष्य के तौर पर न्यायालय में पेश करेगी.

उधर, सीसीटीवी लगाने के लिए त्रिनेत्र अभियान के तहत आज शाम 8 बजे एडीजी अखिल कुमार ने इंजीनियरिंग कॉलेज चौकी इलाके के मोहहलो का जायजा लिया. इस दौरान उनके साथ इंस्पेक्टर कैन्ट शशिभूषण राय व चोकी इंचार्ज अंजनी यादव भी रहे. घर घर कैमरा के लिए लोगो को जागरूक करने में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले दीवान अजित तिवारी को प्रशस्ति पत्र देने की घोषणा एडीजी ने की है.

यह भी पढ़े-प्रेम में धोखा खाए युवक ने गंगा में लगाई छलांग, देखें लाइव Video

ABOUT THE AUTHOR

...view details