उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स के सलाहकार बोले, डिफेंस कॉरिडोर के निर्माण से मिलेगा 2 लाख लोगों को रोजगार

By

Published : Sep 24, 2021, 9:15 AM IST

पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स के सलाहकार बोले

पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स के वरिष्ठ सलाहकार और इंडो-अमेरिकन चैंबर ऑफ कॉमर्स के लखनऊ चैप्टर के चेयरमैन मुकेश सिंह ने ईटीवी भारत से खास बातचीत की. इस दौरान उन्होंने कहा कि राजधानी लखनऊ में स्थापित हो रहे डिफेंस कॉरिडोर से प्रदेश के 2 लाख लोगों को रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे. यही नहीं रोजगार देने में स्थानीय लोगों को वरीयता दी जाएगी.

गोरखपुर: पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स के वरिष्ठ सलाहकार और इंडो-अमेरिकन चैंबर ऑफ कॉमर्स के लखनऊ चैप्टर के चेयरमैन मुकेश सिंह ने ईटीवी भारत से खास बातचीत की. इस दौरान उन्होंने कहा कि पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स के वरिष्ठ सलाहकार और इंडो-अमेरिकन चैंबर ऑफ कॉमर्स के लखनऊ चैप्टर के चेयरमैन मुकेश सिंह ने कहा है कि राजधानी लखनऊ में स्थापित हो रहे डिफेंस कॉरिडोर से प्रदेश के 2 लाख लोगों को रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे. यही नहीं रोजगार देने में स्थानीय लोगों को वरीयता दी जाएगी. ऐसा भी प्रावधान किया जा रहा है.

उन्होंने कहा कि प्रदेश में उद्योगों को लेकर माहौल काफी बदला है, जिसका असर उद्योगपतियों के मन मस्तिष्क पर पड़ा है. योगी सरकार के साढ़े चार साल के कार्यकाल में उद्योगों की स्थापना के बेहतर माहौल बने और देश के तमाम बड़े औद्योगिक घराने निवेश करने के लिए आगे भी आए हैं. उन्होंने कहा कि आज उद्योगपतियों को उत्तर प्रदेश में उद्योग लगाने लायक माहौल दिखाई दे रहा है. यूपी अब उद्योगों का हॉट डेस्टिनेशन हो गया है.

पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स के सलाहकार से खास बातचीत.

डिफेंस कॉरिडोर से बनेगा यूपी में औद्योगिक माहौल
उन्होंने कहा कि प्रदेश में यह सब मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की प्रतिबद्धता की वजह से संभव होता दिखाई दे रहा है. वह उद्योगों और उद्योगपतियों को लेकर बेहद संजीदा हैं. यही वजह है कि उद्योगों की स्थापना के लिए जिस माहौल को बनाने की जरूरत महसूस की जा रही है. उसको सीएम योगी के साथ उद्योग मंत्री सतीश महाना और एमएसएमई के मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह मनोयोग से पूरा करने में जुटे दिखाई देते हैं. उन्होंने कहा कि आने वाले समय में देश का बड़े से बड़ा उद्योगपति यूपी में खुद को केंद्रित कर रहा है. उन्होंने कहा कि इससे न सिर्फ रोजगार बढ़ेगा, बल्कि किसानों के प्रति भी सरकार की योजनाएं हैं, वह भी आगे बढ़ेंगी और किसानों को फायदा मिलेगा.

इसे भी पढ़ें-सिर्फ भाषणों से नहीं होगी गोरक्षा, श्रद्धा और व्यवस्था से भी होगा जुड़ना: सीएम योगी

पूर्वांचल, गंगा और बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे के किनारो पर इंट्रीग्रेटेड टाउनशिप और बिजनेस का खुलेगा नया आयाम
उन्होंने कहा कि यूपी से दो फ्रेट कॉरिडोर गुजरते हैं. एक अमृतसर-कोलकाता और दूसरा ईस्टर्न कॉरिडोर है. इसके अलावा डिफेंस कॉरिडोर भी बनने जा रहा है, जो देश के दस बड़े शहरों को जोड़ने का काम करेगा. ऐसे में यूपी सरकार में इन सभी फ्रेट कॉरिडोर के इर्द-गिर्द में आने वाले समय में उद्योग स्थापित करने की योजना पर काम चल रहा है. डिफेंस कॉरिडोर में तो देश की वह सभी कंपनियां आएंगी, जो डिफेंस प्रोडक्ट की मैन्युफैक्चरिंग करती हैं, जिससे लाखों रोजगार सृजन होगा. इसके अलावा गंगा एक्सप्रेस वे, पूर्वांचल एक्सप्रेस वे और बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे के चारों तरफ इंटीग्रेटेड टाउनशिप बनेंगी, बल्कि बिजनेस के नए आयाम खुलेंगे. मुकेश सिंह गोरखपुर दौरे पर थे. वह किसानों को आत्मनिर्भर बनाने और उन्हें तकनीकी रूप से दक्ष बनाने के साथ सरकार की योजनाओं को कार्यशाला के माध्यम से जानकारी भी दे रहे थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details