उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

गोंडा: रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए PAC जवानों ने किया योगाभ्यास

By

Published : May 14, 2020, 6:11 PM IST

गोंडा में पीएसी के एक हजार जवानों को योगाभ्यास कराकर रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए प्रशिक्षण दिया गया. सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए जवानों ने पूरे जोश के साथ योगाभ्यास किया.

yoga for increase immune system
जवानों ने पूरे जोश के साथ किया योगाभ्यास

गोंडा: जिले के पीएसी ग्राउंड में योगाभ्यास शिविर आयोजित किया गया. पतंजलि योगपीठ के योगाचार्य सुधांशु द्विवेदी की देखरेख में करीब एक हजार जवानों ने योगाभ्यास किया. जवानों को योगाभ्यास के दौरान रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए प्राणायाम में भस्त्रिका, कपालभाति, अनुलोम-विलोम, का अभ्यास कराया गया.

पीएसी कमांडेंट ने भी योगिक जोगिंग, ताड़ासन, तिर्यक ताड़ासन, कटिचक्रासन, कोणासन, त्रिकोणासन, मंडूकासन सहित अलग-अलग आसनों का अभ्यास किया. पतंजलि योगपीठ के योगाचार्य सुधांशु द्विवेदी ने बताया कि योग ही एक ऐसी शक्ति है, जिसके अभ्यास से आप अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाकर कोरोना वायरस को हरा सकते हैं.

योगाचार्य ने कहा कि सभी लोग सूक्ष्म व्यायाम का अभ्यास करें, अपने आहार-विहार को अच्छा रखें, गुनगुने पानी का नियमित प्रयोग करें और प्राणायाम का अभ्यास करें. इसमे एक वशिष्ठ प्राणायाम का विशेष महत्व है. इस प्राणायाम से हमारी WBC मजबूत होती है और हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है. जिससे हम कोरोना वायरस जैसी महामारी को मात दे सकते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details