उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

एशिया के सबसे बड़े एथेनॉल प्लांट का सीएम योगी ने किया शिलान्यास

By

Published : Nov 27, 2021, 9:22 AM IST

Updated : Nov 27, 2021, 3:53 PM IST

सीएम योगी आदित्यनाथ आज गोंडा जिले के दौरे पर पहुंचे. जहां उन्होंने 450 करोड़ रुपये की लागत से 65.61 एकड़ में विस्तृत 350 के.एल.डी.(KLD) प्रतिदिन क्षमता के एथेनॉल प्लांट का शिलान्यास किया. साथ ही विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों को स्वीकृति-पत्र और चेकों का वितरण किया है.

मुख्यमंत्री योगी आज जाएंगे गोंडा
मुख्यमंत्री योगी आज जाएंगे गोंडा

गोंडा: बलरामपुर चीनी मिल की यूनिट मैंजापुर शुगर मिल अब किसानों के गन्ने से शुगर बनने के बजाय एथेनाल बनाने जा रही है. 450 करोड़ रुपये की लागत से बन रहे इस इथेनॉल प्लांट की भूमि का शिलान्यास आज मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किया. इस दौरान सीएम योगी ने विभिन्न स्टालों का भी लोकार्पण किया.

सीएम योगी के पहुंचते ही मैजापुर चीनी मिल के जीएम ने उनका स्वागत किया. इसके पहले अपर पुलिस अधीक्षक के पुलिसकर्मी मुख्यमंत्री के कार्यक्रम की सुरक्षा की ब्रीफिंग की समीक्षा की. 27 सेक्टर में बनने जा रहे इतना प्लांट जिस की उत्पादन क्षमता 350 किलोमीटर है. यहां से एथेनॉल बनने के बाद विभिन्न तेल कंपनियों को भेजा जाएगा वहां पर फिल्टर के बाद इसको पेट्रोल के रूप में इस्तेमाल किया जाएगा.

इस दौरान सीएम ने मंच से कहा कि ये एशिया का सबसे बड़ा एथेनाल प्लांट है. अब मैजापुर चीनी मिल की पेराई क्षमता बढाई जायेगी. योगी ने कहा कि 15 मेगावाट का विजली उत्पादन भी मिल करेगी. उन्होंने कहा कि 2017 के पहले उत्तर प्रदेश में हालात खराब थे, पहले प्रदेश में आरजकता और गुंडाराज था. 2017 के पहले वाली सरकार त्यौहारों में दंगा करवाती थी. रामजन्म भूमि पर हमला करने वालों का मुकदमा वापस लेती थी. सीएम ने कहा कि अब बनी है देश और प्रदेश के बारे में सोचने वाली सरकार.

योगी आज मैजापुर चीनी मिल में एथेनॉल प्लांट का करेंगे शिलान्यास

सीएम ने कहा कि अब प्रदेश में दंगे नहीं होते और न ही आतंकी वारदात हो रही. उन्होंने कहा कि जो जिन्ना के अनुयायी है उन्हें नहीं पता है गन्ने की मिठास. यह काम पहले भी हो सकता था. बुआ और बबुआ को विकास करने से किसने रोका था. इन लोगों के बयानों से गिरगिट भी शरमा जाते हैं. मगर अब किसानों की आय बढ़ाने के लिये सरकार काम कर रही है अब अन्नदाता गन्ना उत्पादन के साथ डीजल और पेट्रोल का उत्पादन करेंगे.

वहीं मुख्यमंत्री योगी ने मायावती, अखिलेश और कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि बुआ और बबुआ को विकास करने से किसने रोका था. ये लोग भाई-भतीजावाद में व्यस्त रहे. उन्होंने कहा कि इन लोगों के बयानों से तो गिरगिट भी शरमा जाये. योगी ने कहा कि अब तो त्योगारों से कोरोना भी हार गया है. मोदी और योगी के आने से तस्वीर बदली है. कोरोना काल में फ्री टेस्ट, इलाज, राशन और वैक्सीन दी गई और अब तक प्रदेश में साढ़े 15 करोड़ लोगों को टीका लग चुका है. सीएम ने मंच से ही विकास की बात दोहराई. विपक्ष को आड़े हाथों लिया तो वहीं लोगों को विकासवादी सरकार को दोहराने का संकल्प भी दिलाया.

वहीं मैजापुर शुगर मिल यूनिट हेड संदीप अग्रवाल ने बताया कि इसमें करीब 450 करोड़ रुपये की लागत से 27 हेक्टेयर में बनाया जाएगा.

यह भी पढ़ें- पीएम आगमन को लेकर सीएम योगी आज करेंगे विश्वनाथ धाम का स्थलीय निरीक्षण, डिप्टी सीएम भी काशी पहुंचे

इसकी उत्पादन क्षमता 350 किलोलीटर होगी. जिले में अभी 40 लाख लीटर प्रतिवर्ष एथेनॉल का उत्पादन हो रहा है. नया प्लांट लगने के बाद उत्पादन करीब 62 लाख लीटर प्रतिवर्ष हो जाएगा. वहीं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ विभिन्न योजना के लाभार्थियों को स्वीकृति पत्र भी वितरण करेंगे. सीएम योगी के आगमन को लेकर तैयारियां पूरी की जा चुकी है. गोंडा से दोपहर 11 बजकर 20 मिनट पर वाराणसी के लिये रवाना होंगे.


ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

Last Updated : Nov 27, 2021, 3:53 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details