उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

महिला कल्याण अधिकारी ने ग्रामीणों को योजनाओं के बारे में दी जानकारी

By

Published : Sep 18, 2021, 8:10 PM IST

महिला कल्याण अधिकारी ने ग्रामीण महिलाओं को दी जानकारी
महिला कल्याण अधिकारी ने ग्रामीण महिलाओं को दी जानकारी ()

उत्तर प्रदेश के गाजीपुर जिले के मोहम्मदाबाद तहसील के ग्रामसभा माढूपुर में महिलाओं के लिए प्रोवेसन विभाग की तरफ से जन जागरूक कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इसके जरिए ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं को सरकारी योजना के बारे में जानकारी दी गई.

गाजीपुर : 'मिशन शक्ति' अभियान के तीसरे चरण के अंतर्गत जनपद में महिलाओं को स्वावलंबी और आत्मनिर्भर बनाने के लिए जन जागरूक कार्यक्रम किए जा रहे हैं. इसी के तहत मोहम्मदाबाद तहसील के माढूपुर ग्राम सभा में मिशन शक्ति जन जागरूकता अभियान कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें क्षेत्र की लगभग 500 महिलाएं शामिल हुईं.

महिला कल्याण अधिकारी ने समस्त योजनाओं दी जानकारी

महिला कल्याण अधिकारी नेहा राय ने बताया कि महिला शक्ति केंद्र के द्वारा मुख्य रूप से चार योजनाओं का संचालन किया जा रहा है. जिसमें मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना, विधवा पेंशन ऑनलाइन, मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना के साथ ही मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना (सामान्य) का फार्म ऑफलाइन स्वीकार किया जा रहा है. सरकार की मंशानुसार अब गांव-गांव जाकर कैंप लगाकर इन योजनाओं के बारे में खासकर महिलाओं को जागरुक करने का कार्य किया जा रहा है.

महिला कल्याण अधिकारी ने ग्रामीण महिलाओं को दी जानकारी

उन्होंने बताया कि मोहम्दाबाद तहसील के माढूपुर ग्राम सभा में किए गए कार्यक्रम में पता चला कि यहां जागरूकता का अभाव है, जिसको जल्द ही दूर किया जाएगा. नेहा ने बताया कि कैंप के माध्यम से सभी लोगों को इन योजनाओं के बारे में विस्तृत रूप से बताया गया. इसके साथ ही उसके साथ कौन से दस्तावेज लगेंगे, इसकी भी जानकारी दी गई. इस कार्यक्रम के आयोजन के लिए स्थानीय ग्राम सभा के निवासी शशिकांत तिवारी को धन्यवाद दिया.

इसे भी पढे़ं-आर्य बाहरी की थ्योरी अंग्रेजों और वामपंथी इतिहासकारों की देन, भारत के आगे नहीं ठहर सकती कोई ताकत- सीएम

प्रोवेसन कार्यालय से संचालित होता है तमाम लाभकारी योजनाएं


जिला प्रोबेशन कार्यालय के द्वारा मिशन शक्ति केंद्र का संचालन किया जा रहा है. जिसका मुख्य काम बाल सेवा योजना, बाल सेवा योजना सामान्य, कन्या सुमंगला योजना और विधवा पेंशन का लाभ देना है. साथ ही इसके बारे में लोगों को जागरूक करना है. इस कार्यक्रम में जिला समन्वयक शिखा सिंह गौतम, लक्ष्मी मौर्या, खंड विकास अधिकारी सुशील कुमार सिंह, क्षेत्राधिकारी रविंद्र कुमार वर्मा, भांवरकोल थानाध्यक्ष अजय कुमार पांडे के साथ ही कई अन्य लोग मौजूद रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details