उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

गाजीपुर में सामने आया करोड़ों का स्कॉलरशिप घोटाला

By

Published : Jul 15, 2020, 11:00 PM IST

उत्तर प्रदेश के गाजीपुर जिले में करोड़ों का स्कॉलरशिप घोटाला सामने आया है. इस मामले में 20 संस्थानों को नोटिस भेजी गई है.

गाजीपुर में सामने आया करोड़ों का स्कॉलरशिप घोटाला
गाजीपुर में सामने आया करोड़ों का स्कॉलरशिप घोटाला

गाजीपुर:जिले में नेशनल स्कॉलरशिप स्कीम के तहत घोटाले का मामला सामने आया है. अल्पसंख्यक कल्याण विभाग में घोटाले की जांच शुरू हो गई है. यह घोटाला नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल के माध्यम से अल्पसंख्यक विभाग द्वारा छात्र-छात्राओं के फर्जी आवेदन के तहत करोड़ों रुपए देने का है. सीडीओ ने इस मामले में जांच टीम गठित की है.

प्रारंभिक तौर पर इस मामले की जांच की आंच 20 संस्थाओं पर पड़ रही है, जिन्हें जिला प्रशासन ने नोटिस भेजा है. इन संस्थानों पर फर्जीवाड़ा कर छात्रवृत्ति का पैसा हजम करने के मामले में जांच की जा रही है. जांच में यह संख्या बढ़ सकती है. इन संस्थानों ने छात्रों के फर्जी रजिस्ट्रेशन दिखाकर सरकारी रुपयों का गबन किया है. मौजूदा सत्र में भी इस योजना के तहत लाखों रुपए का घोटाला किया गया है. फिलहाल कॉलेजों की सूची पोर्टल पर नहीं आई है.

संस्थानों में नेफ्ट के माध्यम से 20 अगस्त 2019 को नेशनल स्काॅलरशिप की राशि मिली है. इसमें दिव्यांगों से जुड़ी कई महत्वपूर्ण योजनाएं हो सकती हैं. इसकी जांच की जा रही है. फर्जीवाड़े का यह खेल पिछले कई सालों से चल रहा था. इस फजीर्वाड़े में कई बड़े नाम भी शामिल हो सकते हैं. जांच के बाद ही तस्वीर साफ हो पाएगी. इस फर्जीवाड़े में कई बैंक कर्मियों की भी भूमिका संदिग्ध है, जिसकी जांच की जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details