उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

शेरपुर में हो रही गंगा कटान पर दुर्गेश उपाध्याय ने की ठोस पहल

By

Published : Sep 9, 2021, 2:13 PM IST

शेरपुर में हो रही गंगा कटान पर दुर्गेश उपाध्याय ने की ठोस पहल
शेरपुर में हो रही गंगा कटान पर दुर्गेश उपाध्याय ने की ठोस पहल ()

गाजीपुर का गांव शेरपुर इन दिनों गंगा कटान की मार झेल रहा है. इससे शेरपुर के निवासियों का काफी नुकसान हुआ है और सैकड़ों बीघे खेत गंगा में समाहित हो चुकी हैं. इसी क्रम में शेरपुर कलां के ही निवासी यूपी एक्सप्रेसवेज औद्योगिक विकास प्राधिकरण में मीडिया सलाहकार दुर्गेश उपाध्याय ने इस मसले का ठोस हल निकालने के लिए शासन में बातचीत शुरु कर दी है.

गाजीपुर: जिले में गंगा कटान की मार झेल रहा शहीदों का गांव शेरपुर इन दिनों बड़ी त्रासदी से गुजर रहा है. हाल ही में आई बाढ़ और गंगा कटान की वजह शेरपुर के निवासियों का काफी नुकसान हुआ है और सैकड़ों बीघे खेत गंगा में समाहित हो चुकी हैं. गांव के आमजन में इस समस्या को लेकर गहरा रोष है और इस मसले का ठोस हल निकालने की दिशा में अब प्रयास भी शुरु हो चुके हैं.

इसी क्रम में शेरपुर कलां के ही निवासी दुर्गेश उपाध्याय जो कि पत्रकार हैं और वर्तमान में उत्तर प्रदेश सरकार के यूपी एक्सप्रेसवेज औद्योगिक विकास प्राधिकरण में मीडिया सलाहकार के रुप में सेवाएं दे रहे हैं. उन्होंने इस मसले का ठोस हल निकालने के लिए शासन में बातचीत शुरु कर दी है. शेरपुर गंगा कटान के मुद्दे पर दुर्गेश उपाध्याय ने लखनऊ में सिंचाई विभाग के आला अफसरों से बातचीत की है और एक पत्र प्रमुख अभियंता सिंचाई और जल संसाधन विभाग को सौंपकर वस्तुस्थिति से अवगत कराया है.

शेरपुर में हो रही गंगा कटान पर दुर्गेश उपाध्याय ने की ठोस पहल

इधर उनकी इस विषय में जिलाधिकारी गाजीपुर से भी वार्ता हुई है. शीघ्र ही जिले से प्रस्ताव बनाकर शासन में भेजने की तैयारी चल रही है. इसके साथ ही सिंचाई विभाग के अधिकारियों द्वारा हाल ही में मौके पर दौरा भी किया गया है और आने वाले दिनों में भी विभाग के अधिकारी मौके पर जाकर वस्तुस्थिति का जायजा लेंगे.

इसे भी पढ़ें-रोड ब्रिज का सीएमडी ने किया निरीक्षण, समय से काम पूरा करने की दी हिदायत

ऐतिहासिक धरती शेरपुर जो कि तहसील- मोहम्मदाबाद के अंर्तगत गंगा नदी के बांये तट पर स्थित है. इस गांव के अंतर्गत सेमरा, शिवराय का पुरा, बच्छलपुर, सुभाषनगर छानबे इत्यादि छोटे छोटे टोले-माजरे अवस्थित हैं. पूर्व में गंगा नदी इस गांव से लगभग 1 किमी दूर बहती थी, लेकिन पिछले 10 सालों में नदी लगातार कटान करते हुए गांव के बिल्कुल नजदीक से बहना शुरु हो गई है. सर्वाधिक प्रभावित सेमरा में कटाव निरोधक कार्य सिंचाई विभाग द्वारा पूर्व में कराए गए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details