उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

कैबिनेट मंत्री स्वतंत्र देव सिंह बोले, जल्द ही हर घर में पहुंचे टोटी से शुद्ध जल

By

Published : May 20, 2023, 10:38 PM IST

जल शक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह ने जल जीवन मिशन के तहत गाजीपुर में जनता के बीच पहुंचे. इस दौरान मंत्री ने कहा कि पूरे प्रदेश में शुद्ध पेयजल के लिए हर घर नल योजना चलायी जा रही है. मंत्री ने अधिकारियों के साथ निरीक्षण भी किया.

जल शक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह
जल शक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह

जल शक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह बोले.

गाजीपुर: उत्तर प्रदेश सरकार के जल शक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह शनिवार को गाजीपुर पहुंचे. यहां मंत्री ने जनपद के कई कार्यक्रमों में शामिल हुए. उन्होंने देवकली ब्लाक के मुस्लिमपुर गांव में जल जीवन मिशन के तहत प्रत्येक घरों तक नल से जल योजना को लेकर शुरू किए गए कार्यक्रम को लेकर ग्रामीणों से जनसंपर्क किया. साथ ही योजना के लाभ के बारे में लोगों को जानकारी दी. उन्होंने जल जीवन मिशन के तहत शुरू किए गए कार्य का भी भौतिक निरीक्षण किया.

गाजीपुर में जल जीवन मिशन के अर्तगत माऊपारा व मुस्लिमपुर ग्राम मे हर घर पेयजल योजना के तहत नवनिर्मित जल निगम टंकी का उद्घाटन करते हुए कैबिनेट मंत्री स्वतंत्रदेव सिंह ने कहा कि नरेंन्द्र मोदी व प्रदेश में आदित्यनाथ योगी के नेतृत्व मे पूरे देश व प्रदेश का चर्तुमुखी विकास हो रहा है. जिससे विपक्षी दल निराश होकर लोगों को गुमराह कर रहे हैं. जो अपने मंसूबो में सफल नही होंगे. व पूरे प्रदेश में शुध्द पेयजल के लिए हर घर नल योजना, आवास, स्वास्थय, शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए अनेक योजनाएं चलायी जा रही है.

जल शक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह ने बताया कि जल्द ही जल जीवन मिशन के सभी कार्यों को पूर्ण करना है. क्योंकि यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वाकांक्षी योजना है. उन्होंने कहा कि इस मिशन के अंतर्गत सभी घरों तक पानी पहुंचे और गांव में बसी महिलाओं के साथ ही दूरदरज के लोग 2-2 किलोमीटर दूर से पानी भरकर लाते हैं. जिसके चलते उन्हें कई तरह की बीमारियां भी पकड़ लेती हैं. ऐसे में शुद्ध जल टोटी के माध्यम से उनके घर पानी पहुंच जाए. इसीलिए यह महत्वपूर्ण योजना है. इस कार्य को 23 दिसंबर तक पूरा कर लिया जाएगा.

गाजीपुर के रेवतीपुर ब्लाक सहित कई इलकों में जल जीवन मिशन के तहत कार्य कराए जा रहे हैं. लेकिन पिछले कई सालों से पानी की टंकी बनकर तैयार होने के बाद भी इसका लाभ आमजन को नहीं मिल रहा है. क्योंकि यह योजना करीब-करीब भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ चुका है. इस को लेकर मंत्री ने कहा कि 2019 से यह योजना चल रही है. उसके पहले से जो टंकिया बनी हैं. उसकी भी समीक्षा की गई. 2019 से जो कंपनियां काम कर रही हैं. इन्हें अगले 15 साल की गारंटी भी देनी है. ऐसे में पूरी पानी सप्लाई की जिम्मा इन्हीं कंपनियों के हवाले है. जहां पर भी पानी सप्लाई को लेकर दिक्कत आ रही है. वहां की ग्राम पंचायत एक ग्राम सभा के माध्यम से बैठक कर उसकी सप्लाई कैसे सही हो इसकी स्वयं चिंता करें. यदि कोई कठिनाई हो तो उसे सरकार को अवगत करा दें.



यह भी पढे़ं- झांसी पुलिस की कार्रवाई से नाराज भाजपा विधायक ने दिया धरना, उत्पीड़न का लगाया आरोप

ABOUT THE AUTHOR

...view details