उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

गाजियाबाद में बैठ करते थे जापानी नागरिकों से ठगी

By

Published : Apr 14, 2021, 10:49 PM IST

गाजियाबाद में साइबर सेल ने 6 युवाओं के एक गैंग को जापानी नागरिकों से ठगी के मामले में गिरफ्तार किया है. गिरफ्त में आए ठग जापानियों को सॉफ्टवेयर अपडेट करवाने के नाम पर उनका फोन हैक कर ठगी को अंजाम देते थे.

ठग गिरफ्तार
ठग गिरफ्तार

गाजियाबाद: गाजियाबाद में साइबर सेल ने 6 युवाओं के एक गैंग को पकड़ा है. यह गैंग जापान के लोगों को सॉफ्टवेयर अपडेट करवाने के नाम पर उनका फोन और कम्प्यूटर हैक कर उनके साथ ठगी करता था. गैंग के सक्रिय ठगों ने जापानियों से ठगी के लिए जापानी भाषा सीखी और फिर ठगी शुरू कर दी.

ऐसे करते थे ठगी

आरोपी प्राइवेट कंपनी से संपर्क करके जापान में बैठे ऐसे लोगों का डाटा निकलवाते थे, जिनके मोबाइल में सॉफ्टवेयर अपडेट पेंडिंग थे और उनसे फोन करके सॉफ्टवेयर अपडेट करने के लिए कहते. इसके बाद उन्हें ऑफर का लालच देकर सॉफ्टवेयर की डिटेल हासिल कर लेते थे, जिसके बाद उन्हें लिंक भेज उस पर क्लिक करने को कहा जाता था. लिंक पर क्लिक करते ही उनका फोन या कम्प्यूटर भारत में बैठा आरोपी हैक कर लेता, जिसके बाद पीड़ित से संबंधित सॉफ्टवेयर की डिटेल्स को भी आरोपी एक अन्य कंपनी को बेच देते थे.

साइबर सेल ने ठग गिरोह को किया गिरफ्तार

ये भी पढ़ें:सूरजपुर: फर्जी लूट की सूचना देने के आरोप में तीन गिरफ्तार


ग्रेजुएट हैं ठग

पुलिस के मुताबिक, आरोपियों में से दो लड़के ग्रेजुएशन कर रहे हैं. इसके अलावा चार लड़के प्राइवेट कंपनी में जॉब कर रहे हैं. सभी आरोपियों को कंप्यूटर सॉफ्टवेयर की नॉलेज है, जिसका फायदा उठाकर आरोपियों ने जापान में बैठे लोगों को ठगना शुरू कर दिया. आरोपी रात को ठगी किया करते थे और दिन में पढ़ाई और जॉब, जिसके कारण इन पर किसी को शक नहीं होता था. लेकिन पुलिस को हाल के दिनों में कुछ शिकायतें मिलीं, जिसके बाद पुलिस ने साइबर ठगों की तलाश शुरू कर अपने शिकंजे ले लिया. पुलिस को शक है कि आरोपियों ने अब तक 100 से ज्यादा जापानी नागरिकों के फोन हैक करके उनको लाखों का चूना लगाया है. इस मामले में पुलिस को अभी तक 15 पीड़ित जापानी नागरिकों की ही डिटेल्स मिल पाई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details