उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

दिल्ली में प्रदूषण का कहर, 499 तक पहुंचा AQI

By

Published : Nov 13, 2021, 10:12 AM IST

दिल्ली में  प्रदूषण का कहर
दिल्ली में प्रदूषण का कहर ()

दिल्ली-NCR में प्रदूषण के स्तर एक बार फिर बढ़ने लगा है. कई इलाकों में स्थिति 'गंभीर' श्रेणी में पहुंच चुकी है. दिल्ली का AQI 499 हो गया है. वहीं नोएडा, गुरुग्राम, फरीदाबाद में भी प्रदूषण ने कोहराम मचा रखा है. आइये दिल्ली और उससे सटे क्षेत्रों में प्रदूषण का स्तर जानें.

नई दिल्लीःदिल्ली-NCR में प्रदूषण का कहर बरकरार है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (Central Pollution Control Board) की ओर से जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली के अलग-अलग इलाकों में प्रदूषण का स्तर अभी भी 'गंभीर' श्रेणी में है. दिल्ली के ओवरऑल प्रदूषण स्तर की बात करें, तो 499 हो गया है. वहीं, एनसीआर की बात करें तो नोएडा, गुरुग्राम, फरीदाबाद और गाजियाबाद में भी प्रदूषण स्तर 'गंभीर' श्रेणी में है.

आईए जानते हैं दिल्ली-NCR में आज का प्रदूषण का स्तर-

दिल्ली एनसीआर में प्रदूषण का कहर.


एयर क्वॉलिटी इंडेक्स जब 0-50 होता है तो इसे 'अच्छी' श्रेणी में माना जाता है. 51-100 को 'संतोषजनक', 101-200 को 'मध्यम', 201-300 को 'खराब', 301-400 को 'अत्यंत खराब', 400-500 को 'गंभीर' और 500 से ऊपर एयर क्वॉलिटी इंडेक्स को 'बेहद गंभीर' माना जाता है.

विशेषज्ञों के मुताबिक, हवा में मौजूद बारीक कण (10 से कम पीएम के मैटर), ओजोन, सल्फर डायऑक्साइड, नाइट्रिक डायऑक्साइड, कार्बन मोनो और डायआक्साइड सभी सांस की नली में सूजन, एलर्जी और फेफड़ों को नुकसान पहुंचाते हैं.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत एप

ABOUT THE AUTHOR

...view details