उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेस वेः महज ढाई घंटे में पूरा होगा सफर

By

Published : Sep 16, 2021, 2:32 PM IST

दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेस वे

दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेस वे का निर्माण कार्य शुरू हो चुका है. यह छह लेन का बनने जा रहा है. इस एक्सप्रेस वे के शुरू होने के बाद देश की राजधानी से देहरादून की दूरी कम हो जाएगी.

नई दिल्ली/गाजियाबाद: छह लेन के बनने जा रहे दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेस वे का निर्माण कार्य शुरू हो चुका है. इस एक्सप्रेस वे के शुरू होने के बाद देश की राजधानी से देहरादून की दूरी भी सिमट जाएगी. अभी जहां 235 किलोमीटर का सफर तय करना पड़ता है. एक्सप्रेस वे के बनने के बाद यह दूरी घटकर 210 किलोमीटर रह जाएगी. इससे साढ़े 6 घंटे का समय घटकर ढाई घंटे में पूरा हो जाएगा. दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेस वे देश का पहला ऐसा हाईवे होगा, जिसमें वन्य जीव संरक्षण के लिए 12 किलोमीटर लंबा एलिवेटेड कॉरिडोर बनाया जाएगा.


दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेस वे की अनुमानित लागत 13,000 करोड़ रुपये है. एक्सप्रेस वे उत्तर-पूर्वी दिल्ली, गाजियाबाद, बागपत, शामली, मुजफ्फरनगर और सहारनपुर से होकर गुजरेगा. दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेस वे का पहला सेक्शन दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे से अक्षरधाम मंदिर के पास से शुरू होगा और बागपत के पास ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे जंक्शन पर समाप्त होगा. एक्सप्रेस वे शुरू होने के बाद उत्तर-पूर्वी दिल्ली के ट्रैफिक को भी जाम से छुटकारा मिलेगा.

दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेस वे





दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेस वे के पहले सेक्शन को दो फेज में बांटा गया है. भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के परियोजना निर्देशक मुदित गर्ग ने बताया कि प्रथम फेज़ दिल्ली में है. जबकि, दूसरा फेज़ उत्तर प्रदेश की सीमा में है. दोनों फेज का निर्माण कार्य कराने के लिए कार्यदायी संस्था की नियुक्ति हो चुकी है. पहले फेज में निर्माण कार्य शुरू करने की तिथि (Date of Start) जारी करना बाकी है. जबकि, दूसरे केस में निर्माण कार्य की तिथि जारी की जा चुकी है.

ये भी पढ़ें-जानिए किसकी मदद से पाकिस्तान पहुंचा था संदिग्ध आतंकी ओसामा

उन्होंने बताया कि पहले फेज़ (दिल्ली की सीमा के अंतर्गत) में एक्सप्रेस वे का 6 किलोमीटर का हिस्सा एलिवेटेड होगा. जबकि, दूसरे फेज़ में एक्सप्रेस वे का तकरीबन 11 किलोमीटर का हिस्सा एलिवेटेड होगा. दिसंबर 2023 तक पहले सेक्शन का निर्माण कार्य पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है. जो कि निर्धारित समय अवधि में पूरा कर लिया जाएगा.


ये भी पढ़ें-ग्रेटर नोएडाः भाई-बहनों के साथ मॉर्निंग वॉक पर निकली लड़की, बदमाशों ने किया अपहरण

केंद्र सरकार का ये प्रोजेक्ट देश की राजधानी की पहाड़ी राज्य से कनेक्टिविटी बढ़ाने में बड़ा कदम साबित होगा. दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेस वे को आर्थिक गलियारे (Delhi- Dehradun Economic Corridor) का नाम दिया गया है. एक्सप्रेसवे से शुरू होने के बाद गाज़ियाबाद समेत पश्चिमी उत्तर के सहारनपुर, शामली, मेरठ, बागपत आदि जिलों के लोगों को लाभ होगा. दिल्ली और देहरादून से बेहतर कनेक्टिविटी होने के चलते रोजगार के अवसर भी उत्पन्न होंगे.

दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेस वे

दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेस वे शुरू होने के बाद उत्तराखंड में पर्यटन की गतिविधियां भी निश्चित तौर पर बढ़ेंगी. इसका सीधा लाभ प्रदेश के युवाओं को रोज़गार के रूप में मिलेगा. राष्ट्रीय राजमार्ग उत्तराखंड के विकास में मील का पत्थर साबित होगा. दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेस वे का निर्माण कार्य 2023 दिसंबर तक पूरा कर लिया जाएगा. 2024 लोकसभा चुनाव से पहले दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेस वे के शुरू होने की संभावना है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details