उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

दिल्ली-NCR में नोएडा और ग्रेटर नोएडा सबसे प्रदूषित, AQI 400 दर्ज

By

Published : Jan 17, 2021, 2:06 PM IST

दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण का ग्राफ लगातार बढ़ रहा है. नोएडा और ग्रेटर नोएडा दिल्ली-एनसीआर में सबसे प्रदूषित बने हुए हैं. नोएडा का वायु प्रदूषण सूचकांक 400 के करीब और ग्रेटर नोएडा का वायु प्रदूषण सूचकांक 399 दर्ज किया गया है.

noida air quality live
दिल्ली से भी ज़्यादा प्रदूषित ग्रेटर नोएडा.

नोएडा: सेंट्रल पॉल्युशन कंट्रोल बोर्ड (CPCB) की वेबसाइट के मुताबिक दिल्ली से भी ज़्यादा प्रदूषित ग्रेटर नोएडा है. ग्रेटर नोएडा में दो स्टेशन यूपीपीसीबी (उत्तर प्रदेश पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड) ने लगाए हैं, जिसमें नॉलेज पार्क-III में एयर क्वालिटी इंडेक्स 443 और नॉलेज पार्क-V का एयर क्वालिटी इंडेक्स 469 दर्ज किया गया है. पिछले हफ्ते के मुकाबले प्रदूषण का स्तर लगातार बढ़ता जा रहा है. माना जा रहा है वायु की रफ्तार थमने से प्रदूषण का स्तर बढ़ा है.

दिल्ली से भी ज़्यादा प्रदूषित ग्रेटर नोएडा.

नोएडा में दर्ज AQI

नोएडा में UPPCB ने 4 स्टेशन ने इंस्टॉल किए हैं, जिसमें सेक्टर-62 स्टेशन का AQI 470, सेक्टर 125 में 465 AQI, सेक्टर 1 में 488 AQI और सेक्टर 116 का स्टेशन पर 484 AQI दर्ज किया गया है.

डार्क रेड जोन में AQI

हवा की रफ्तार थमने से उद्योग और वाहनों से निकलने वाले धुएं का असर धुंध के रूप में देखने को मिलता है. ग्रेटर नोएडा और नोएडा में कई जगह शाम होने से पहले ही स्मॉग के रूप में धुंध छा जाता है. प्राधिकरण और UPPCB ग्रेप की अनदेखी पर लगातार कार्रवाई भी कर रही है. डॉक्टर की सलाह के मुताबिक बुजुर्ग, बच्चे, ह्रदय रोगी सहित अस्थमेटिक मरीजों को विशेष सावधानी बरतनी होगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details