उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

Noida ESI अग्निकांड: 1 महीने पहले हुआ था मॉक ड्रील, फिर भी कमियां नहीं हुई ठीक

By

Published : Jan 10, 2020, 12:32 AM IST

नोएडा के सेक्टर-24 में ESI अस्पताल में अचानक आग लगने से हड़कंप मच गया. मौके पर पहुंची दमकल गाड़ियों ने आग पर काबू पाया.

etv bharat
ESI अस्पताल में नहीं बजा फायर अलार्म.

नोएडा: सेक्टर-24 में स्थित ESI अस्पताल में आग लगने से अफरा-तफरी मच गई थी. आनन-फानन में मरीजों और तीमारदारों को बाहर निकाला गया. वहीं मौके पर पहुंची फायर ब्रिगेड की करीब 12 गाड़ियों ने आग पर काबू पाया. राहत की बात ये है कि अस्पताल से सभी लोग सुरक्षित बाहर निकाल लिए गए.

ESI अस्पताल में नहीं बजा फायर अलार्म.

मिली जानकारी के मुताबिक आग लगने के वक्त फायर अलार्म नहीं बजा और साथ ही फायर फाइटिंग सिस्टम भी काम नहीं कर रहा था. एक महीने पहले फ़ायर विभाग की तरफ़ से मॉक ड्रिल का भी आयोजन अस्पताल में किया गया था, लेकिन तब भी अधिकारियों ने इस पर ध्यान नहीं दिया.

ये भी पढ़ें- लखनऊ और नोएडा में पुलिस कमिश्नरी सिस्टम लागू करने की तैयारी में योगी सरकार!

'नहीं बजा फायर अलार्म'
मिली जानकारी के अनुसार गुरुवार सुबह 8 बजे आग लगी थी, लेकिन इन सबके बीच चौंकाने वाली बात यह थी कि फायर फाइटिंग सिस्टम पूरी तरीके से खराब पड़े थे. फिलहाल सभी मरीजों को अस्पताल से बाहर निकालकर निजी अस्पतालों में शिफ्ट कर दिया गया है.

ऐसे में फायर ब्रिगेड की गाड़ियों को दोबारा पानी रिफिल करने के लिए पास के स्टेशनों में जाना पड़ रहा था. साथ ही अस्पताल को फायर एनओसी भी नहीं मिली है.

Intro:नोएडा के सेक्टर 24 ईएसआई अस्पताल में लगी भीषण आग, सूचना पर पहुंची फायर ब्रिगेड की टीम। पर पाया काबू। मिली जानकारी के मुताबिक आग लगने के वक्त फायर अलार्म नहीं बचा और साथ ही फायर फाइटिंग सिस्टम भी नहीं कर रहा था काम। बता दें एक महीने पहले फ़ायर विभाग की तरफ़ से मॉक ड्रिल का भी आयोजन किया गया था लेकिन तब भी अधिकारियों ने इसपर ध्यान नहीं दिया।

Body:“नहीं बजा फ़ायर अलार्म"
ईएसआई हॉस्पिटल लगी भीषण आग के बाद मौके पर पहुंची फायर ब्रिगेड की गाड़ियों को कड़ी मशक्कत करनी पड़ी बता दें ईएसआई के कर्मचारी ने जानकारी दी कि यह आज सुबह 8:00 बजे लगी लेकिन फायर अलार्म नहीं बजा ऐसे में यह आग अगर देर रात लगी होती तो बड़ा हादसा हुआ होता। फिलहाल सभी मरीजों को बाहर निकालकर निजी अस्पतालों में शिफ्ट कर दिया गया है।


"फायर सिस्टम नहीं कर रहा काम"
आग बुझाने पहुंची फायर ब्रिगेड की टीम को कड़ी मशक्कत करनी पड़ी लेकिन इन सबके बीच चौंकाने वाली बात यह थी कि फायर फाइटिंग सिस्टम पूरी तरीके से खराब पड़े हैं। ऐसे में फायर ब्रिगेड की गाड़ियों को दोबारा पानी रिफिल करने के लिए पास के स्टेशनों में जाना पड़ रहा था। कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पा लिया गया है। मिली जानकारी के मुताबिक एस आई हॉस्पिटल को फायर एनओसी भी नहीं मिली है।Conclusion:सवाल ये कि अख़िर कौन लेगा ज़िम्मेदारी, फ़ायर विभाग ने मानकों के अनुरूप नहीं होने पर फ़ायर एनओसी ऑबजेक्शन के साथ भेज दी गई थी।

ABOUT THE AUTHOR

...view details