उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

दिल्ली की तर्ज पर नोएडा में भी बना ई-साइकिल स्टैंड, किराये पर मिलेंगी साइकिलें

By

Published : Jan 13, 2021, 5:42 AM IST

दिल्ली-एनसीआर में सबसे प्रदूषित शहरों में नोएडा और ग्रेटर नोएडा शामिल हैं. प्राधिकरण ने प्रभावी रूप से रोकथाम के लिए ई-साइकिल कॉन्सेप्ट की शुरुआत की है, जिसके लिए ई-साइकिल स्टैंड बनाया गया.

नोएडा में ई-साइकिल स्टैंड बनाए गए.
नोएडा में ई-साइकिल स्टैंड बनाए गए.

नोएडा: राजधानी दिल्ली की तर्ज पर नोएडा में भी साइकिल स्टैंड बनाए जाएंगे. बता दें कि दिल्ली-एनसीआर में सबसे प्रदूषित शहरों में नोएडा और ग्रेटर नोएडा शामिल हैं. प्राधिकरण ने प्रभावी रूप से रोकथाम के लिए साइकिल कॉन्सेप्ट की शुरुआत की है, जिसके लिए नोएडा सेक्टर स्टेडियम गेट नंबर 4 पर पहला ई-साइकिल स्टैंड बना लिया गया है. प्राधिकरण ने एक निजी कंपनी से करार भी कर लिया है और साथ ही शहर में 62 प्रमुख स्थानों को चिन्हित कर लिया, जहां पर ई-साइकिल स्टैंड बनाए जाएंगे.

जानकारी देते संवाददाता.

62 ई-साइकिल स्टैंड बनाए जाएंगे
शहर में प्रदूषण पर नियंत्रण करने के लिए इलेक्ट्रिक साइकिल चलाई जाएंगी. साथ ही पूरे शहर को कवर करने के लिए पासवर्ड जगह पर साइकिल स्टैंड बनाए जाएंगे. साइकिल स्टैंड में इलेक्ट्रिक साइकिल किराए पर दी जाएंगी.

सबसे पहला स्टैंड नोएडा स्टेडियम गेट नंबर 4 के पास बनाया गया है. उम्मीद जताई जा रही है कि मार्च महीने से शहर के लोगों को इलेक्ट्रिक साइकिल मिलना शुरू हो जाएंगी. स्टैंड इस तरह से बनाए गए कि शहर के प्रमुख मेट्रो स्टेशन, सरकारी कार्यालय, बस अड्डे और महत्वपूर्ण बाजार कवर हो जाएं.

ये भी पढ़ें:-नोएडा: बारिश से प्रदूषण में मिली थोड़ी राहत, AQI में हुआ सुधार

प्रदूषण पर प्राधिकरण की स्ट्राइक
बता दें एक साइकिल स्टैंड से दूसरे साइकिल स्टैंड तक जाकर साइकिल आसानी से खड़ी की जा सकेगी. पेमेंट के लिए ऑनलाइन ट्रांजेक्शन की सुविधा उपलब्ध होगी. साइकिल की शुरुआत होने से शहर में सार्वजनिक यातायात को बढ़ावा मिलेगा और दूसरी तरफ प्रदूषण को कम करने में मदद मिलेगी. प्राधिकरण से मिली जानकारी के मुताबिक एक कंपनी के साथ करार भी हो गया है. जल्दी योजना को पूरी तरीके से लागू कर दिया जाएगा ताकि आने वाले दिनों में दरें भी तय कर ली जाएंगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details