उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

रिटायर्ड कर्नल से साइबर अपराधी ने लूटे छह लाख रुपये, गिरफ्तार

By

Published : Dec 27, 2021, 9:47 PM IST

उत्तर प्रदेश पुलिस ने नोएडा के कोतवाली सेक्टर 20 क्षेत्र स्थित सेक्टर 29 में रहने वाले एक सेवानिवृत्त कर्नल का मोबाइल हैक कर चार मिनट के भीतर छह लाख रुपये निकालने वाले साइबर अपराधी को गिरफ्तार किया है.

रिटायर्ड कर्नल से साइबर अपराधी ने लूटे छह लाख रुपये, गिरफ्तार
रिटायर्ड कर्नल से साइबर अपराधी ने लूटे छह लाख रुपये, गिरफ्तार

नई दिल्ली/नोएडा :नोएडा के कोतवाली सेक्टर 20 स्थित सेक्टर 29 में रहने वाले एक रिटायर कर्नल का मोबाइल हैक करके साइबर अपराधियों ने चार मिनट के अंदर छह लाख रुपये निकाल लिए. पीड़ित की शिकायत पर पुलिस ने तत्परता से कार्रवाई करते हुए जिस एकाउंट में पैसा ट्रांसफर हुआ था, उसे सीज करा दिया और आरोपी की तलाश शुरू कर दी. चार महीने बाद साइबर क्राइम ने आरोपी को सेक्टर 18 के मेट्रो पुल के नीचे के गिरफ्तार किया.

आरोपी चेतन प्रकाश उपाध्याय राजस्थान के बीकानेर के रहने वाले हैं. जिसे कोतवाली सेक्टर 20 पुलिस ने सेक्टर 18 के मेट्रो पुल के पास से गिरफ्तार किया है. एडीसीपी नोएडा रणविजय सिंह ने बताया कि सेक्टर 29 में रहने वाले रिटायर्ड कर्नल एके राजपाल के मोबाइल पर 11 अगस्त की रात एक मैसेज आया कि उनकी SMS की सेवा बंद हो गई है. थोड़ी देर बाद टेलीफोन कंपनी के कर्मचारी बन कर आरोपी ने कहा कि 11 रुपये का रिचार्ज कराना होगा. आरोपी ने दो ऐप डाउनलोड कराए. इसके बाद मोबाइल का लिंक भेज कर खोलने के लिए कहा. खुलते ही आरोपी ने मोबाइल हैक कर लिया और छह लाख रुपये अपने खाते में ट्रांसफर करा लिए. पीड़ित को मैसेज से पता चला कि उसके साथ फ्रॉड हुआ है.

इसे भी पढ़ें-स्वास्थ्य सेवाएं देने में यूपी सबसे नीचे, नसीमुद्दीन सिद्दीकी ने योगी सरकार पर साधा निशाना

कर्नल के साथ हुए साइबर अपराध के संबंध में एडिश्नल डीसीपी नोएडा रणविजय सिंह ने बताया कि कर्नल ए.के. राजपाल की शिकायत पर नोएडा पुलिस ने तुरंत जिस एकाउंट में पैसा ट्रांसफर हुआ था उसे राजस्थान पुलिस की मदद से सीज करा दिया और आरोपी की तलाश शुरू कर दी. एडीसीपी ने बताया कि दो दिन पहले ही पुलिस को आरोपी के मोबाइल की लोकेशन पहले दिल्ली और उसके बाद नोएडा के सेक्टर 18 के मेट्रो स्टेशन के पास मिली. पुलिस ने कार्रवाई करते हुए सेक्टर 18 से उसे पकड़ लिया. आरोपी के पास से पांच एटीएम कार्ड और पांच डेबिट कार्ड मिले हैं. पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर कोर्ट में पेश कर जेल भेज दिया है.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत एप

ABOUT THE AUTHOR

...view details