उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

सूबे में नए साल से सड़कों पर नजर नहीं आएंगे आवारा जानवर, गौवंशों को निराश्रित छोड़ने पर होगी कार्रवाई

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Dec 16, 2023, 7:38 AM IST

यूपी में नए साल से सड़कों पर आवारा जानवर (Stray animals UP government campaign) घूमते हुए नजर नहीं आएंगे. गौवंशों को निराश्रित छोड़ने वालों पर कार्रवाई होगी. पशुधन विकास मंत्री धर्मपाल सिंह ने इसके निर्देश दिए हैं.

गौवंशों को बेसहारा छोड़ने वालों पर कसेगा शिकंजा.
गौवंशों को बेसहारा छोड़ने वालों पर कसेगा शिकंजा.

गौवंशों को बेसहारा छोड़ने वालों पर कसेगा शिकंजा.

फिरोजाबाद : नए साल से लोगों को सड़कों पर घूम रहे आवारा जानवरों से निजात मिलने की पूरी उम्मीद है. यूपी सरकार के पशुधन विकास मंत्री धर्मपाल सिंह ने इसे लेकर निर्देश दिए हैं. पूरे प्रदेश में 31 दिसंबर तक आवारा जानवरों की समस्या खत्म करने की तैयारी है. सरकार एक नवंबर से निराश्रित गौवंशों को संरक्षित करने के लिए अभियान चला रही है. ज्यादा से ज्यादा संख्या में इन गौवंशों को गौ संरक्षण केंद्र पहुंचाया जा रहा है, जिससे ये फसल को खराब न करें, हादसे की वजह भी न बनें. पशुओं की गणना और ईयर टैगिंग भी की जा रही है. अगर कोई भी व्यक्ति पशुओं को लावारिस छोड़ेगा तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.

मंत्री ने की विभागीय कार्यों की समीक्षा :पशुधन विकास मंत्री धर्मपाल सिंह शुक्रवार को फिरोजाबाद में थे. उन्होंने एक बैठक कर विभागीय कार्यों की समीक्षा की. उन्होंने अफसरों को निर्देश दिए कि गौ- संरक्षण पर विशेष ध्यान दिया जाए. चारागाह की जमीन कब्जा मुक्त कराकर उस पर गायों के लिए हरे चारे आदि का प्रबंध कराया जाए. इसके बाद उन्होंने गांव संदलपुर की गौशाला का भी निरीक्षण किया. उन्होंने निर्देश दिए कि गौशाला में चारे की पर्याप्त व्यवस्था हो, साथ ही पशुओं को सर्दी से बचाने के लिए भी इंतजाम किए जाएं.

छह विभागों की एक टीम चला रही अभियान :मीडिया से बातचीत में पशुधन मंत्री ने आवारा पशुओं के संरक्षण को लेकर सरकार बेहद गंभीर है. एक नवंबर से 31 दिसंबर तक योगी सरकार एक विशेष अभियान चला रही है. इसके तहत छह विभागों की एक टीम बनाई गई है. जिलाधिकारी और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक के निर्देशन में यह टीम काम कर रही है. इसमें पंचायत राज विभाग, ग्राम विकास विभाग, नगर विकास, राजस्व, गृह और पशुपालन विभाग काम कर रहे हैं. 5 दिसंबर तक 13 लाख 9 हजार 900 के करीब निराश्रित गौवंश पकड़कर गौशालाओं में पहुंचाए जा चुके हैं. यदि 31 दिसंबर के बाद कोई भी गौवंश किसानों के खेतों में सड़कों पर गलियों में दिखाई देगा तो पशुओं को इस हाल में छोड़ने वालों पर कार्रवाई की जाएगी. पशुओं में ईयर टैग भी लगवा दिया है. हम लोग गांव के चौकीदार, ग्राम प्रधान, ग्राम विकास अधिकारी से जानकारी लेकर पशुओं को छोड़ने वालों पर कार्रवाई करेंगे.

यह भी पढ़ें :कल से शुरू होगा काशी तमिल संगमम, पीएम मोदी करेंगे शुभारंभ, रेलवे सुरक्षा क्लेम की भी मिलेगी सौगात

ABOUT THE AUTHOR

...view details