उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

टूंडला रेलवे स्टेशन पर नीलांचल और दिल्ली-बनारस एक्सप्रेस ट्रेन का ठहराव शुरू, केंद्रीय मंत्री ने दिखाई हरी झंडी

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Sep 24, 2023, 9:23 PM IST

फिरोजाबाद के टूंडला रेलवे स्टेशन पर नीलांचल और मंडुआडीह एक्सप्रेस के ठहराव को हरी झंडी मिलने के बाद समय और दिन भी निर्धारित कर दिए गए हैं. 17 सितंबर से ट्रेनों का ठहराव शुरू हो जाएगा.

केंद्रीय मंत्री ने दी हरी झंडी
केंद्रीय मंत्री ने दी हरी झंडी

टूंडला रेलवे स्टेशन पर नीलांचल और दिल्ली-बनारस एक्सप्रेस ट्रेन का ठहराव शुरू

फिरोजाबाद:आसपास के जनपदों से यात्रा करने वाले यात्रियों की सालों पुरानी मांग रविवार को पूरी हो गई. टूंडला रेलवे स्टेशन पर नीलांचल एक्सप्रेस और बनारस-नई दिल्ली एक्सप्रेस ट्रेनों को ठहराव शुरू हो गया. केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री एसपी सिंह बघेल ने इन दोनों गाड़ियों को स्टॉपेज के बाद हरी झंडी दिखाकर गन्तव्य के लिए रवाना किया. वहीं, उन्होंने पीएम मोदी और रेल मंत्री का शुक्रिया भी अदा किया. इन ट्रेनों के ठहराव का लाभ न केवल फिरोजाबाद बल्कि पूरे आगरा मंडल को मिलेगा.

रेलवे की तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार, 24 सितंबर 2023 को टूंडला जंक्शन रेलवे स्टेशन पर गाड़ी बनारस-नई दिल्ली और गाड़ी पुरी-आनंद बिहार टर्मिनल, नीलांचल एक्सप्रेस ट्रेनों के ठहराव का शुभारंभ एसपी सिंह बघेल ने सांसद चंद्रसेन जादौन के साथ हरी झंडी दिखाकर किया. इस दौरान केंद्रीय राज्य मंत्री एसपी सिंह बघेल ने मीडिया से बातचीत में कहा कि क्षेत्र की समस्या को देखते हुए और स्थानीय यात्रियों की मांग पर काफी समय से ठहराव को लेकर प्रयास किया गया था.

उन्होंने बताया कि इन ट्रेनों के ठहराव से आगरा मंडल के जैन तीर्थ यात्रियों को शिखरजी और सैनिकों को उड़ीसा जाने में सुविधा रहेगी. इसी के साथ भविष्य में और भी ट्रेन जो आस पास की जनता के लिए सुगम रहें, उनके ठहराव का भी आश्वासन दिया. साथ ही टूण्डला को आगरा के समान ही प्रमुख स्टेशन एवं विश्वस्तरीय सुविधाएं जनता के लिए उपलब्ध करवाने का वादा किया. सांसद जादौन ने रेलवे के इस अथक प्रयास की सराहना की और कहा कि यह क्षेत्र के आधुनिक विकास के लिए आयाम बनेगा. साथ ही अवगत कराया कि वर्तमान में अमृत भारत योजना के अंतर्गत इसी प्रकार टूंडला के साथ-साथ फिरोजाबाद, शिकोहाबाद को भी विश्व स्तरीय सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएंगी, जिससे कि जनता को सुगम यात्रा के अलावा जन विकास को उच्चतम शिखर पर लाया जा सके.

इस दौरान अपर मंडल प्रबंधक, सामान्य प्रयागराज मण्डल संजय सिंह ने कहा कि सम्मानित रेल यात्रियों की आकांक्षाओं को ध्यान में रखते हुए उच्च कोटि यात्री सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए रेल प्रशासन पूरी तरह से तत्पर है. भारतीय रेल के सभी स्टेशनों का तेजी से विकास किया जा रहा है. रेल मंत्रालय द्वारा टूण्डला जंक्शन रेलवे स्टेशन को अमृत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत विश्वस्तरीय सुविधाओं के साथ विकसित किए जाने का कार्य किया जा रहा है. आगे उन्होंने कहा कि भारत सरकार द्वारा शुरू की गई अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत देशभर के कुल 1309 रेलवे स्टेशनों का अत्याधुनिक सुविधाओं के साथ पुनर्विकास किया जा रहा है. इस मौके पर बड़ी संख्या में रेल अधिकारी और जनप्रतिनिधि उपस्थित रहे.


यह भी पढे़ं: केंद्रीय मंत्री प्रो. एसपी सिंह बघेल बोले, गठबंधन के हर दल में पीएम पद के दावेदार, 2024 में सफल होगा मोदीयान 3

यह भी पढे़ं: अंगदान कर मरने के बाद बचाएं 8 जान, देश में हर साल 2 लाख किडनी, 50 हजार लीवर और हार्ट की जरूरत

ABOUT THE AUTHOR

...view details