उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

मिलावटखोरों के खिलाफ चला अभियान, नकली खोये के साथ दो गिरफ्तार

By

Published : Mar 27, 2021, 9:10 AM IST

उत्तर प्रदेश के फतेहपुर में खाद्य विभाग की टीम ने दो कुंतल नकली खोया, 115 किलो मिलावटी दूध, 70 किलो मिलावटी दूध का घोल और मिलावटी दूध बनाने वाली मशीनें बरामद की हैं. बिंदकी कोतवाली क्षेत्र के फिरोजपुर गांव से मिलावटखोरी के गोरखधंधे में लिप्त दो लोगों को गिरफ्तार किया गया है.

फतेहपुर मिलावट खोरों के खिलाफ अभियान.
फतेहपुर मिलावट खोरों के खिलाफ अभियान.

फतेहपुर: होली का त्योहार नजदीक आते ही नकली खोया और मिलावटी दूध का कारोबार बढ़ने लगता है. जिले में मिलावटखोरों के खिलाफ चलाए गए अभियान में पुलिस और खाद्य विभाग की टीम ने दो कुंतल नकली खोया बरामद करने के साथ ही बड़े पैमाने पर मिलावटी दूध और मिलावटी दूध बनाने वाली सामग्री बरामद की है. इस दौरान खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने बरामद किए गए खोया और दूध का नमूना भरा है. साथ ही बरामद किए गए जहरीले खाद्य पदार्थों को मौके पर ही नष्ट करवा दिया. खाद्य विभाग ने बिंदकी कोतवाली क्षेत्र स्थित फिरोजपुर गांव में छापेमारी कर इस गोरखधंधे में लिप्त दो लोगों को मौके से गिरफ्तार किया है.

इसे भी पढ़ें-दुकान में बनाई जा रही थी नकली शराब, पुलिस और आबकारी विभाग ने की कार्रवाई

दरअसल, खोया कारोबार के लिए मशहूर फिरोजपुर गांव में नकली खोया और जहरीला दूध तैयार किया जा रहा है. मिलावटखोरी की सूचना पर एसओजी टीम और खाद्य सुरक्षा विभाग की संयुक्त टीम ने गांव में छापेमारे की. छापे की जानकारी मिलने के बाद मिलावटखोरी में कारोबार में लिप्त लोगों में भगदड़ मच गई. इस दौरान जीतू साहू और आदित्य कुमार को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया. पकड़े गए आरोपियों की निशानदेही पर गांव से दो कुंतल मिलावटी खोया, 115 किलो मिलावटी दूध, 70 किलो केमिलक से तैयार किया गया मिलावटी दूध का घोल और मिलावटी दूध बनाने वाली मशीने बरामद की है.

इसे भी पढे़ं-होली से पहले पकड़ा गया नकली मावा बनाने वाला गिरोह

जिला अभिहित अधिकारी सीएल यादव ने बताया कि बरामद किए गए खोया और दूध का नमूना जांच के लिए भेजा जा रहा है. मौके पर मीले मिलावटखोरों के खिलाफ वैधानिक कार्रवाई की जाएगी. उनका कहना था कि मिलावटखोरों के खिलाफ अभियान आगे भी जारी रहेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details