उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

गंगा नदी की कटान से चार कच्चे मकान बहे, 25 पर खतरा बरकरार

By

Published : Jun 3, 2021, 10:40 PM IST

फर्रुखाबाद में गंगा नदी का जलस्तर अचानक बढ़ने से कटान से चार कच्चे मकान गंगा में बह गए. साथ ही सीसी सड़क का कुछ हिस्सा भी क्षतिग्रस्त हो गया. गांव के 25 अन्य मकानों पर भी खतरा मंडरा रहा है. एक मंदिर भी कटान की भेट चढ़ गया.

houses were washed away by erosion of Ganga
गंगा नदी में कटान.

फर्रुखाबादः जिले के कमालगंज ब्लॉक के कायस्थान ग्राम पंचायत के गांव कल्लू नगला कटरी में गंगा नदी में अचानक बढ़े जलस्तर से कटान से चार कच्चे मकान गंगा में बह गए. साथ ही सीसी सड़क का कुछ हिस्सा भी क्षतिग्रस्त हो गया. गांव के 25 अन्य मकानों पर भी खतरा मंडरा रहा है. एक मंदिर भी कटान के भेट चढ़ गया है.

गंगा नदी में कटान.

दरसल, जिले में गंगा नदी में अचानक बढ़े पानी के कटान से गांव के बाबूराम, महादेव, बृजकिशोर और राजेश के कच्चे मकान और झोपड़ी गंगा की कटान में बह गए. इन लोगों ने धारा नगला गांव में खेत में अपना घरेलू सामान रखा है.

वही गांव की देवी मंदिर का आधा हिस्सा भी कटान में बह गया. मंदिर की ओर 20 मीटर और दूसरी ओर 10 मीटर पक्की सड़क भी क्षतिग्रस्त हो गई है. पहले बाढ़ और फिर कटान से सैकड़ों बीघा फसल भी नष्ट हो गई.

गंगा नदी में कटान.

इसे भी पढ़ें- गोदाम में चल रहा था अवैध असलहा बनाने का खेल, पुलिस ने ऐसे की कार्रवाई

गांव के लोगों ने बताया कि गांव के दुर्विजय का पक्का आवास भी कटने वाला है. उपाय न किए गए तो गांव के सभी 25 मकान चपेट में आ जाएंगे. उन्होंने बताया कि बोरियों में बालू और मिट्टी भरकर कटान रोकने की कोशिश की जा रही है. भोजपुर मंदिर के पास भी पूर्व में ऐसे उपाय से कटान रोकी गई थी. पिछले दिनों गंगा में कुछ पानी बढ़ गया था. ग्रामीणों ने बताया कई बार अधिकारियों से शिकायत कर चुके हैं. फिर भी कोई अधिकारी यहां सुध लेने नहीं आया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details