उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

फर्रुखाबादः किसानों के लिए आफत बनी बारिश, फसल हुई बर्बाद

By

Published : Apr 27, 2020, 1:37 PM IST

उत्तर प्रदेश के फर्रुखाबाद जिले में रविवार रात हुई बारिश किसानों के लिए आफत बन गई. आंधी के साथ हुई बारिश से किसानों की फसल को काफी नुकसान हुआ है, जिससे खेती पर आश्रित किसान संकट में हैं.

खेतों में कटी पड़ी गेहूं की फसल पानी में भीग गई.
खेतों में कटी पड़ी गेहूं की फसल पानी में भीग गई.

फर्रुखाबाद:लाॅकडाउन से परेशान किसानों की मुश्किलें और बढ़ गई हैं. फर्रुखाबाद में रविवार रात आंधी के साथ हुई तेज बारिश की मार ने किसानों को गंभीर परेशानी में डाल दिया है. इस बारिश ने गेहूं, मक्का के अलावा मौसमी सब्जियों की खेती बर्बाद कर दी है, जिससे खेती पर आश्रित किसान संकट में हैं.

बारिश से मौसमी सब्जियों की फसल भी खराब हो गई.


अचानक आंधी के साथ घंटों होती रही बारिश से किसानों की मेहनत धुल गई. नवाबगंज में तेज हवा के साथ हुई बारिश और ओलावृष्टि से खेतों में कटी पड़ी गेहूं की फसल पानी में भीग गई. इतना ही नहीं गेहूं की थ्रेसिंग के बाद खेतों में पड़ा भूसा भी पानी से भीगने से बर्बाद हो गया. साथ ही मोहम्मदाबाद क्षेत्र में भी खेतों में खड़ी मक्का की फसल गिरने से बर्बाद हो गई. आम के पेड़ गिरने से बागवानों का खासा नुकसान हुआ.


किसानों को सता रही चिंता

बेमौसम बरसात से किसानों के माथे पर चिंता की लकीरें खिच गई हैं. किसानों के अनुसार बारिश और ओलावृष्टि से सब्जियों, गेहूं, सरसों, अनाज, तिलहन, फूल की खेती सहित पशुओं के चारे की फसलों व आगामी फसलों को लेकर लगाई गई पौध खराब हो गई है. किसानों की हालत बेहद खराब हो गई है, जो हाल चल रहा है, उससे लगता है कि यह खेती आगामी दिनों में पूरी तरह खराब न हो जाए.


टेंट हाउस की गिरी दीवार

कायमगंज के मोहल्ला चिलौली पठान स्थित एक टेंट हाउस की बाहरी दीवार ढह गई. हालांकि इस हादसे में किसी के घायल होने की जानकारी नहीं है. किसानों ने बताया कि बारिश और ओलावृष्टि से पहले ही आधे से अधिक फसले बर्बाद हो चुकी हैं. उन्होंने कहा कि क्षेत्र में गेहूं, मक्का, मूंग, टमाटर की फसल को नुकसान हुआ है.

ये भी पढ़ें-बारिश से नुकसान फसलों की भरपाई के लिए सीएम योगी ने दिए निर्देश

ABOUT THE AUTHOR

...view details