उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

विद्यालय में शराब की बोतल के लिए लड़ पड़े प्रधानाध्यापक और सहायक अध्यापक, दोनों निलंबित

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Nov 7, 2023, 7:06 AM IST

फर्रुखाबाद में एक प्राथमिक विद्यालय में शराब की बोतल को लेकर प्रधानाध्यापक और सहायक अध्यापक के बीच विवाद होग या. बेसिक शिक्षा अधिकारी फर्रुखाबाद (Basic Education Officer Farrukhabad) ने लापरवाही बरतने के कारण दोनों को निलंबित कर दिया.

1
1

फर्रुखाबाद:शिक्षा के मंदिरों को दो शिक्षकों ने कलंकित किया है. मामला फर्रुखाबाद जनपद के एक प्राथमिक विद्यालय का है. आरोप है कि यहां प्रधानाध्यापक और एक सहायक अध्यापक के बीच शराब को लेकर विवाद हो रहा था. इसका ग्रामीणों ने वीडियो बना लिया. मामले को गंभीरता से लेते हुए बेसिक शिक्षा अधिकारी ने दोनों को निलंबित कर दिया है.

बेसिक शिक्षा अधिकारी के आदेश के बाद दोनों निलंबित.

बेसिक शिक्षा अधिकारी ने किया निरीक्षण
बेसिक शिक्षा अधिकारी गौतम प्रसाद ने बताया कि कायमगंज ब्लॉक के गांव भटमई में एक प्राथमिक विद्यालय है. सोमवार को वह अचानक विद्यालय का निरीक्षण करने पहुंचे थे. उनके वहां पहुंचने के दौरान विद्यालय में ग्रामीणों की भीड़ जमा थी. ग्रामीणों ने बेसिक शिक्षा अधिकारी को बताया कि विद्यालय के प्रधानाध्यापक सुनील कुमार और सहायक अध्यापक अरविंद कुमार सिंह शराब का सेवन किए हुए हैं. इस वजह से दोनों के बीच विवाद हो रहा है. ग्रामीणों ने एक वीडियो बेसिक शिक्षा अधिकारी को दिखाया. वीडियो में प्रधानाध्यापक और सहायक अध्यापक के बीच विवाद हो रहा था.

विद्यालय में शराब की बोतल का प्रदर्शन
वीडियो में सहायक अध्यापक अरविंद सिंह द्वारा शराब की बोतल विद्यालय परिसर में प्रदर्शित की जा रहा थी. इस संबंध में सहायक अध्यापक ने बेसिक शिक्षा अधिकारी को बताया कि उनके एरिया में प्रधानाध्यापक द्वारा बच्चों के प्रतिदिन के बिल पर हस्ताक्षर नहीं किया गया था. बिल पर हस्ताक्षर के लिए प्रधानाध्यापक द्वारा शराब की मांग की गई थी जबकि इंचार्ज प्रधानाध्यापक द्वारा एमडीएम पंजिका पर बच्चों की संख्या का अंकन भी नहीं किया गया था. इसके अलावा विद्यालय में बच्चों उपस्थिति भी दर्ज नहीं की गई थी. वहीं, बताया गया कि बच्चों को फल एवं दूध का वितरण भी नहीं किया जाता है.

प्रधानाध्यापक और सहायक अध्यापक निलंबित
बेसिक शिक्षा अधिकारी ने सहायक अध्यापक और प्रधानाध्यपक को विभागीय दिशा निर्देशों में नियमों का पालन न करने और अपने दायित्व के प्रति रुचि न लेते हुए घोर लापरवाही करने का दोषी पाया. बेसिक शिक्षा अधिकारी ने इंचार्ज प्रधानाध्यापक सुनील कुमार और सहायक अध्यापक अरविंद कुमार सिंह को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया. साथ ही आदेशित किया कि निलंबन अवधि में अपनी उपस्थिति का कार्यरत विद्यालय में देना सुनिश्चित करें.

अध्यपकों का वेतन कटा
वहीं, खंड शिक्षा अधिकारी शमशाबाद सतीश चन्द्र ने एक शिकायत के बाद प्राथमिक विद्यालय अचानकपुर का निरीक्षण करने पहुंचे थे. विद्यालय में निरीक्षण के दौरान इंचार्ज प्रधानाध्यापक कुलदीप कुमार के अलावा दो शिक्षक अभिषेक और रूही परवीन अनुपस्थित पाए गए. इसके अलावा शिक्षामित्र भी विद्यालय से गायब थे. मामले को गंभीरता से लेते हुए अनुपस्थित अध्यापक का एक दिन का वेतन काटने का आदेश दिया.

यह भी पढ़ें- जैसी करनी, वैसी भरनी! पति का रंग सांवला होने पर पेट्रोल छिड़क कर जला दिया था जिंदा, पत्नी को उम्रकैद

यह भी पढ़ें- देव दीपावली के दिन वाराणसी में तैयार होगा सुरक्षा का अभेद किला, यूपी ATS संभालेगी मोर्चा

ABOUT THE AUTHOR

...view details