उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

Etawah में किसानों की आय होगी दोगनी, कृषि विभाग अब इन फसलों की पैदावार के लिए करेगा प्रेरित

By

Published : Mar 16, 2023, 9:38 AM IST

Etawah Agriculture Department

इटावा कृषि विभाग (Etawah Agriculture Department) जिले के किसानों की आय दोगुनी करने की तैयारी कर रहा है. विभाग के उपनिदेशक ने बताया कि इटावा में बाजरा और ज्वार की पैदावर बड़े पैमाने पर होती है. लेकिन, अब रागी की फसलों को भी बढ़ावा देने की कोशिश की जा रही है.

जानकारी देते इटावा कृषि उपनिदेशक आरएन सिंह

इटावाःकुछ दिनों पहलेसाल2023 को इंटरनेशनल मिलेट्स ईयर घोषित किया गया. सरकार ने देश से अपने भोजन में मिलेट्स को शामिल करने की अपील भी की. वहीं, इस कड़ी में अब इटावा कृषि विभाग के उपनिदेशक आरएन सिंह ने कहा कि विभाग किसानों को मोटा अनाज पैदा करने के लिए प्रेरित करेगा.

कृषि उपनिदेशक आरएन सिंह ने कहा कि हम सभी को वो अनाज खाना चाहिए, जो अनाज शरीर के लिए लाभदायक हो. विभाग किसानों को ज्वार, बाजरा, समा और रागी की फसलों की पैदावार बढ़ाने के लिए प्रेरित करेगा. इससे उन्हें काफी लाभ भी होगा. उन्होंने कहा कि पहले वे इसे मोटे अनाज के रूप में जानते थे. लेकिन, अब इसको 'श्री अन्न' के नाम से भी जाना जाता है. सरकार लगातार प्रयासरत है कि किसानों की आय को दोगुना कैसे किया जाए.

वहीं, जिले में आलू की पैदावर को लेकर कृषि उपनिदेशक ने कहा कि इस वर्ष जनपद में आलू की पैदावार ज्यादा हुई है. सरकार करीब 650 रुपये क्विंटल की दर से आलू की खरीद करेगी. इससे किसानों को लाभ होगा. हालांकि, आलू की पैदावार ज्यादा होने से किसानों को आलू कम दाम पर बेचना पड़ रहा है.

गौरतलब है कि आस-पास के जिले में आलू की अधिक पैदावार होने के चलते किसानों को औने-पौने दाम पर आलू बेचने को मजबूर होना पड़ रहा है. किसानों का ये भी कहना है कि सरकारी कीमत से उनको अपनी लागत निकालना भी मुश्किल हो रहा है.

ये भी पढ़ेंःUP Vegetable Price: आलू के दाम में गिरावट जारी, कीमत 4 रुपये होने से किसान परेशान

ABOUT THE AUTHOR

...view details