उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

इटावा की लायन सफारी में एक और शेर बाहुबली की मौत, छह माह में हुई 16वीं मौत

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Dec 27, 2023, 10:13 AM IST

इटावा की लायन सफारी में एक और शेर बाहुबली की मौत हो गई है. छह माह में 16वीं जानवर की मौत से कई सवाल उठ रहे हैं.

Etv bharat
Etv bharat

इटावाः इटावा स्थित लायन सफारी में बब्बर शेर बाहुबली की लंबी बीमारी के बाद मंगलवार देर शाम मौत हो गई. इस संबंध में सफारी की ओर से जानकारी दी गई. बताया गया कि लॉयन सफारी में बीते छह माह में यह 16वीं मौत है.

पार्क के उपनिदेशक विनय कुमार पटेल ने मंगलवार रात बताया कि शाम करीब छह बजकर 15 मिनट पर गंभीर बीमारी से ग्रसित शेर बाहुबलीकी मौत हो गई है. वह करीब 1.5 साल से बीमार चल रहा था. उसे मेगा कोलन नाम की बीमारी थी. गंभीर हालत होने के बाद 10 नवंबर से सफारी के अस्पताल में भर्ती कराया गया था. इसके बाद से लगातार बाहुबली की हालत बिगड़ती ही जा रही थी.मंगलवार देर शाम उसने दम तोड़ दिया. उन्होंने बताया कि शेर बाहुबली को बचाने के लिए देश के जाने-माने विशेषज्ञों से भी मदद ली गई लेकिन उसे बचाया न जा सका.

उन्होंने बताया कि उसका इलाज मथुरा वेटनरी कालेज के विशेषज्ञ डा आरपी पाण्डेय एवं डा मुकेश श्रीवास्तव की देखरेख में चल रहा था. 10 नवंबर से उसने खाना कम कर दिया था. 24 नवंबर से वह लड़खड़ाकर चलने लगा. 26 नवंबर को उसके दोनों पिछले पैरों में लकवा मार गया था. सात दिसंबर को सफारी पार्क के पशु चिकित्सालय में स्थानान्तरित किया गया. बब्बर शेर का पोस्टमार्टम आईवीआरआई बरेली के विशेषज्ञों एवं अन्य पशु चिकित्साधिकारियों के पैनल द्वारा कराया जाएगा.

ये भी पढ़ेंः 20 साल पहले मरा हुआ व्यक्ति राम मंदिर को दान में देगा एक करोड़ रुपये

ये भी पढ़ेंः हजारों युवाओं को राहत : यूपी पुलिस भर्ती की आयु सीमा में तीन वर्ष की मिलेगी छूट, सीएम योगी ने दिए निर्देश

ABOUT THE AUTHOR

...view details