उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

एटा में भाजपा प्रत्याशियों पर भारी पड़े बागी, जीत ली आधी सीटें, अलीगंज में भाजपा ने बनाया रिकॉर्ड

By

Published : May 14, 2023, 3:39 PM IST

एटा में निकाय चुनाव के दौरान बागी भाजपा प्रत्याशियों पर भारी पड़े. वहीं अलीगंज में भाजपा ने रिकॉर्ड बनाया है. मतदान के बाद कई प्रत्याशी जीत के दावे कर रहे थे, लेकिन परिणाम आने पर उनके दावों की हवा निकल गई.

एटा में भाजपा प्रत्याशियों पर भारी पड़े बागी.
एटा में भाजपा प्रत्याशियों पर भारी पड़े बागी.

एटा में भाजपा प्रत्याशियों पर भारी पड़े बागी.

एटा :जिले में निकाय चुनाव में भाजपा से बागी प्रत्याशी आगे निकल गए. जिले की 4 नगर पालिका एवं 6 नगर पंचायतों के रिजल्ट 13 मई को घोषित हो गए. इसमें 3 सीटें भाजपा ने जीती हैं तो वहीं भाजपा से बागी निर्दलीय प्रत्याशियों ने सबसे ज्यादा 5 सीटों पर कब्जा जमाया है. 1 सीट पर बसपा तो वहीं एक सीट पर सपा ने जीत दर्ज की है.

जैथरा नगर पंचायत से भाजपा से दावेदारी करने वाले विवेक गुप्ता को टिकट न मिलने पर वह भाजपा प्रत्याशी के विरुद्ध चुनाव मैदान में उतर आए. नतीजा ये हुआ कि इन्हें पार्टी से 6 वर्षों के लिये निष्कासित कर दिया गया, वहीं निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में विवेक गुप्ता ने अपने प्रतिद्वंदी भाजपा प्रत्याशी विजेंद्र सिंह को 1390 वोटों से हरा दिया. विवेक गुप्ता को 3404 वोट मिले. विजेंद्र सिंह को 2014 मत प्राप्त हुए. राजा का रामपुर नगर पंचायत में भाजपा से दावेदारी कर रहीं सुनीता देवी को पार्टी से टिकट नहीं मिला. इस पर उन्होंने भाजपा प्रत्याशी रेखा रानी के विरुद्ध चुनाव में निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में ताल ठोंक दी. उन्होंने भाजपा को तीसरे नंबर पर पहुंचा दिया. बसपा प्रत्याशी ने दूसरा स्थान प्राप्त किया है. सुनीता को 1823 वोट मिले. बसपा प्रत्याशी जय श्री को 1496 वोट मिले हैं.

निधौलीकलां नगर पंचायत से भाजपा से बागी निर्दलीय प्रत्याशी शिखा गुप्ता ने भाजपा के अधिकृत प्रत्याशी देवलाल लोधी को हराया. शिखा को 3004 वोट मिले, बसपा प्रत्याशी देव लाल लोधी को 1884 मत प्राप्त हुए. शिखा 1180 वोटों से जीतीं. मिरहची नगर पंचायत में भाजपा से बागी निर्दलीय प्रत्याशी लक्ष्मी देवी ने भाजपा प्रत्याशी मीना देवी को हराया. लक्ष्मी देवी को 3559 और मीना देवी को 3351 मत प्राप्त हुए. इस सीट पर भी निर्दलीय प्रत्याशी ने 208 वोटों से जीत दर्ज की. जलेसर नगर पालिका में भाजपा से बागी निर्दलीय प्रत्याशी गौरी वर्मा को 5648 मत मिले, जबकि पीस पार्टी को 5187 मत मिले, यहां भाजपा तीसरे स्थान पर रही. निर्दलीय प्रत्याशी को 461 मतों से जीत हासिल हुई.

भाजपा को तीन सीटों पर मिली जीत :एटा नगर पालिका परिषद से सुधा गुप्ता को 23242 मत मिले, जबकि सपा की मुन्नी बेगम को 14836 मत मिले. भाजपा प्रत्याशी ने 8406 मतों से जीत हासिल कर रिकॉर्ड बनाया. अलीगंज नगर पालिका की बात करें तो यहां भाजपा प्रत्याशी सुनीता गुप्ता को 9428 मत मिले, जबकि बसपा से प्रत्याशी सऊद अली खां उर्फ जुनैद मियां के 5804 मत मिले. यहां भाजपा प्रत्याशी को 3624 मतों से अबतक की सबसे बड़ी जीत हासिल हुई है. अलीगंज में किसी भी प्रत्याशी की यह सबसे बड़ी जीत है. अवागढ़ में भाजपा के महेशपाल सिंह ने जीत हासिल की. उन्होंने निर्दलीय प्रत्याशी मुन्नालाल गुप्ता को हराया है. महेशपाल सिंह को 2075 मत मिले, जबकि निर्दलीय को 2055 मत मिले. महेशपाल सिंह ने 20 मतों से जीत हासिल की. इस सीट पर भी भाजपा के बागी प्रत्याशी ने भाजपा के अधिकृत प्रत्याशी के दांत खट्टे कर दिए.

ईटीवी भारत से बातचीत में सुनीता गुप्ता ने बताया कि वह अपने पति के सपनों को पूरा करेंगी. विकास उनकी प्राथमिकता में शामिल है. नगर पंचायत के लोगों को बुनियादी सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी.

सपा को एक सीट पर मिली जीत :जिले की मारहरा नगर पालिका में वर्षों से पालिका की सीट पर काबिज सपा का एक बार फिर कब्जा हो गया. यहां सपा की शशिप्रभा को 6330 मत मिले, जबकि भाजपा की राजनश्री को 5187 मत प्राप्त हुए. यहां सपा प्रत्याशी ने 909 मतों से जीत हासिल की. समाजवादी पार्टी ने निकाय चुनाव में सातवीं बार जीत हासिल कर इतिहास रच दिया. सत्ताधारी भाजपा की आंधी में भी सपा ने अध्यक्ष पद की कुर्सी महफूज रखी है. सपा प्रत्याशी शशिप्रभा ने भाजपा प्रत्याशी राजनश्री को पराजित कर दिया.

इस सीट पर अंतिम राउंड में जीती बसपा, पूर्व विधायक की बेटी ने भाजपा को हराया :एटा की सकीट नगर पंचायत में बसपा प्रत्याशी मानवी को 2157 मत मिले. वहीं भाजपा प्रत्याशी शकुंतला को 2133 मत मिले, मानवी ने 24 मतों से भाजपा प्रत्याशी पर जीत हासिल की. बता दें मानवी सपा से बागी हुए बसपा नेता पूर्व विधायक अजय की बेटी हैं. इन्होंने भाजपा प्रत्याशी को कम अंतर से हराया है.

यह भी पढ़ें :बसपा प्रत्याशी के घर से फर्जी दस्तावेज बरामद, चुनाव में प्रयोग होने की थी तैयारी

ABOUT THE AUTHOR

...view details