उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

UP Board Exam : देवरिया में नकल का भंडाफोड़, 9 गिरफ्तार

By

Published : Mar 29, 2022, 9:58 PM IST

देवरिया जिले में अधिकांश केंद्रों पर मोटी रकम लेकर जिम्मेदारों की मिलीभगत से कापियां लिखी जा रहीं हैं. बरहज के पैना कॉलेज की कापियों के साथ पुलिस ने 9 लोगों को गिरफ्तार कर लिया है. वहीं, फरार चल रहे केंद्र व्यवस्थापक की तलाश चल रही है.

etv bharat
यूपी बोर्ड परीक्षा

देवरिया. यूपी बोर्ड परीक्षा को पारदर्शी तरीके से कराने का दावा देवरिया में खोखला साबित हो रहा है. अधिकांश केंद्रों पर मोटी रकम लेकर जिम्मेदारों की मिलीभगत से कापियां लिखी जा रहीं हैं. बरहज के पैना कॉलेज की कापियों के साथ पुलिस ने 9 लोगों को गिरफ्तार कर लिया है. वहीं, फरार चल रहे केंद्र व्यवस्थापक की तलाश चल रही है. जिले में चल रहे यूपी बोर्ड परीक्षा में सामूहिक नकल का भंडाफोड़ प्रशासन ने किया है. बड़कागांव के प्रधान नब्बेलाल के घर स्व.विंध्याचल इंटर कॉलेज, पैना के हाईस्कूल की संस्कृत विषय एवं इंटरमीडिएट की चित्रकला प्राविधिक, आलेखन विषय की कॉपी लिखी जा रही थी.

दरअसल, हाईस्कूल की संस्कृत तथा इंटरमीडिएट की चित्रकला विषय की उत्तर पुस्तिकाएं ग्राम प्रधान नब्बेलाल गुप्ता के घर पर लिखी जा रहीं हैं. एसडीएम, सीओ, डीआईओएस, नायब तहसीलदार ने पुलिस के साथ प्रधान के घर छापेमारी की. प्रशासन ने 9 आरोपियों को मौके पर हाई स्कूल की संस्कृत विषय एवं इंटर की चित्रकला प्राविधिक, आलेखन विषय की कुल 8 उत्तर पुस्तिकाओं पर लिखते, चित्रकला बनाते हुए रंगेहाथ पकड़ा. इंटर की चित्रकला की 7 सादी कापियां पास में रखी हुईं मिली. लिखी जा रही उत्तर पुस्तिकाओं पर रोल नंबर सहित परिक्षार्थी का विवरण, केंद्र व्यवस्थापक के मोहर एवं कक्ष निरीक्षक के हस्ताक्षर सहित संपूर्ण प्रविष्टियां अंकित मिलीं.

पढ़ेंः CBSE Board Exam : 12वीं इकनॉमिक्स में चाहते हैं 100 प्रतिशत मार्क्स, तो ऐसे करें पढ़ाई...

इसके अलावा हाईस्कूल की ए श्रेणी की 17 कापियां, बी श्रेणी की एक कॉपी, इंटर की ए श्रेणी की 15 कापियां, चित्रकला के 11 प्रश्नपत्र, गृह विज्ञान के 3 प्रश्नपत्र तथा उर्दू के 2 प्रश्नपत्र एवं नकल सामग्री बरामद हुई. हाईस्कूल की 7 कॉपियों पर परिक्षार्थी के नाम, रोल नंबर एवं केंद्र व्यवस्थापक की मोहर सहित कक्ष निरीक्षक के हस्ताक्षर पाए गए. शेष 11 कॉपियां ब्लैंक थी. इंटर की 12 कापियों पर केंद्र व्यवस्थापक के मोहर तथा 3 कापियां ब्लैंक मिली. पुलिस, प्रशासनिक टीम गिरफ्तार अभियुक्तों से कड़ाई से पूछा तो गया मालूम हुआ कि स्व. विंध्याचल इंटर कॉलेज पैना के प्रधानाचार्य तथा उसी विद्यालय के अध्यापक जो ग्राम प्रधान बड़कागांव के पुत्र हैं. इन्हीं की मिलीभगत से इनके घर काॅपी लिखी जा रही थी. पुलिस टीम द्वारा बरामद कॉपियों एवं प्रश्न पत्रों को कब्जे में लेते हुए अभियुक्तों को गिरफ्तार कर केंद्र व्यवस्थापक, प्रधानाचार्य तारकेश्वर गुप्ता समेत सभी के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर किया है. पुलिस फरार चल रहे केंद्र व्यवस्थापक की तलाश कर रही है.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details