उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

नाबालिगों से रेकी कराकर की सात चोरियां, हुए गिरफ्तार

By

Published : Jun 18, 2021, 7:41 AM IST

देवरिया
देवरिया ()

उत्तर प्रदेश के देवरिया जिले में साढ़े तीन महीने के अंदर सात चोरियां करने वाले गिरोह का पुलिस ने पर्दाफाश किया है. पुलिस ने सात लोगों को पकड़ा है, जिसमें तीन नाबालिग हैं.

देवरियाःनाबालिग लड़कों की मदद से शहर में चोरी करने वाले गिरोह का पुलिस ने भंडाफोड़ कर दिया. दरअसल, शहर के राघव नगर मोहल्ले में गुरुवार को चोरी करते रंगेहाथ पकड़े गए लड़कों की मदद से पुलिस ने सफलता हासिल की है. सात आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है.


सदर कोतवाली पुलिस ने पुरवा चौराहे से सात आरोपियों को गिरफ्तार कर नकदी समेत 31 लाख रुपये के आभूषण बरामद किए. आरोपियों में तीन नाबालिग हैं. पुलिस ने चोरी के जेवरात खरीदने वाले दुकानदार को भी गिरफ्तार कर लिया है.

पुलिस लाइंस के मनोरंजन कक्ष में एसपी डॉक्टर श्रीपति मिश्र ने बताया कि सदर कोतवाल राजू सिंह को मुखबिर से सूचना मिली कि पुरवा चौराहे पर कुछ चोर मौजूद हैं. कोतवाल ने एसएसआई विपिन मालिक, एसआई अश्वनी कुमार सिंह, अनिल कुमार, कांस्टेबल अवधेश यादव, दीपक, बृजेश कन्नौजिया, अनिल कुमार और विनय प्रताप यादव के साथ तत्काल मौके पर पहुंचे. टीम ने सात लोगों को गिरफ्तार कर लिया. इसमें तीन नाबालिग हैं. पुलिस की पूछताछ में पकड़े गए आरोपियों ने अपना नाम अक्षय उर्फ रक्षा डोम निवासी कोतवाली रोड झुग्गी झोपड़ी, सुनील यादव निवासी पिपरा मदन गोपाल, रामपुर कारखाना, किशन साहनी निवासी अंबेडकर नगर, सदर कोतवाली और गोल्डन कुमार सिंह निवासी ठठेरी गली बताया. शेष तीन नाबालिग हैं. गोल्डन दुकानदार है और चोरी का सामान खरीदता है.

पकड़े गए आरोपियों के पास से सोने के 11 जोड़ी झुमका, दो चेन, एक मांग टीका, छह अंगूठी, एक मंगल सूत्र, सात जोड़ी बाली, दो हार, एक गला हुआ सामान, चार चूड़ी, पांच जोड़ी टप्स, दो जोड़ी कान का सुई धागा, चांदी के पांच जोड़ी पायल, दो सिक्के, चार अंगूठी, 12 जोड़ी बिछुआ और 50 हजार रुपए बरामद किया गया. आरोपियों ने 4 और 19 मार्च को अंबेडकर नगर, 29 मार्च को राघव नगर, 26 अप्रैल को सोंदा, तीन मई को शिव पुरम, 18 मई को उमा नगर और 24 मई को मुंसफ कॉलोनी में चोरी की घटना को स्वीकार किया. पुलिस आवश्यक कानूनी कार्रवाई में जुटी है.

इसे भी पढ़ेंः कैदी बने किसान, जेल में उगाते हैं सब्जी और अनाज

पकड़े गए चोर बेहद शातिराना अंदाज में चोरी की घटनाओं को अंजाम देते थे. इनके निशाने पर शहर और आसपास के ताला बंद मकान रहते थे. पकड़े गए चोरों ने बताया कि तीन नाबालिग लड़कों को दिन में रेकी के काम में लगाते थे. इससे किसी को शक भी नहीं होता था. जब पूरा इत्मीनान हो जाता था कि इस घर में कोई है नहीं तो उसमें चोरी करते थे. चोरी में मिले रुपए और सामान में बराबर का हिस्सा लगा लेते थे. ठठेरी गली के दुकानदार गोल्डन कुमार सिंह के वहां चोरी का सामान बेच देते थे. सदर कोतवाली क्षेत्र में हुई सात चोरियों का सफल पर्दाफाश करने वाली पुलिस टीम को डीआईजी गोरखपुर ने 25 हजार रुपए इनाम दिए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details