उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

लॉकडाउन : ग्रीन जोन में रखे गए चित्रकूट को दी गई छूट, फिर भी सड़कें रहीं सूनी

By

Published : Apr 21, 2020, 10:39 AM IST

यूपी के चित्रकूट को लॉकडाउन के बीच ग्रीन जोन के शहरों में रखा गया है. ग्रीन जोन में आने के बाद भी यहां की दुकानों और फर्मों में ग्राहकों की संख्या बहुत कम देखने को मिली. इस वजह से व्यापारियों में खासा उत्साह नहीं दिखा.

ग्रीन जोन में रखे गए चित्रकूट को दी गई छूट
ग्रीन जोन में रखे गए चित्रकूट को दी गई छूट

चित्रकूट: जिले को ग्रीन जोन के शहरों में मिलने वाली छूट के बीच यहां खास बदलाव देखने को नहीं मिला है. यहां सड़के लगभग सूनी दिखीं तो गल्ला मंडी, सब्जी मंडी समेत अन्य आवश्यक दुकानों और फर्मों को खोला गया, लेकिन ग्राहकों की संख्या बहुत कम दिखी. इसके चलते व्यापारियों में उत्साह देखने को नहीं मिला.

नहीं हो रहा खास फायदा
ऐसे कई धंधे जिन्हें छूट के चलते व्यापार को शुरू करने के निर्देश जारी कर दिए गए हैं. बावजूद इसके कई व्यापारियों, मैकेनिकों की स्थिति जस की तस बनी हुई है. इनमें से कई लोग लॉकडाउन का पालन कर रहे हैं, वहीं कई इस राहत भरी खबर से अनजान हैं. कुछ मैकेनिकों ने मुख्यालय में निर्माण कार्य शुरू कर दिया है, लेकिन उनका कहना है कि लॉकडाउन के बाद ग्राहकों का आना जाना ही नहीं हो रहा, इस वजह से कोई खास फायदा नहीं हो रहा है.

कोरोना से लड़ने में सभी दे रहे प्रशासन का साथ
फल, सब्जी विक्रेताओं की मानें तो इस लॉकडाउन से उनका अब तक कई लाख का नुकसान हुआ है. आलम ऐसा रहा कि फलों के सड़ने पर उन्हें फेंकना पड़ा, लेकिन धीरे-धीरे बाजार में रौनक जरूर आएगी. फिलहाल जिले का हर व्यापारी शासन की मंशा के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चल रहा है. साथ ही कोरोना को हराने के लिए प्रशासन का साथ दे रहा है.

सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते कर रहे काम
कृषि कार्य में भी पहले दिन तेजी देखने को नहीं मिली. वहीं सरकारी दफ्तरों में अधिकारी कर्मचारी शासन की मंशा अनुसार 33% उपस्थिति सुनिश्चित करने की बात हो रही है. सभी सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए दफ्तरों में कार्य कर रहे हैं. कुल मिलाकर देखा जाए तो लॉकडाउन में रियायत का यह पहला दिन फिलहाल कुछ खास बदलाव लेकर नहीं आया, लेकिन आने वाले कुछ दिनों में स्थितियां पहले जैसी हो जाएंगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details