उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

पत्नी जिस बस की है ड्राइवर, पति उसी बस में काटता है टिकट, यूपी में चर्चा में है ये कपल

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Nov 7, 2023, 11:03 PM IST

यूपी की एक रोडवेज बस में पत्नी चालक (Wife Drives Roadways Bus) है तो पति उसी बस में कंडक्टर है. दरअसल, लोनी डिपो की रोडवेज बस पर पति-पत्नी तैनात हैं.

पत्नी चलाती है रोडवेज बस, पति उसी बस में काटता है टिकट
पत्नी चलाती है रोडवेज बस, पति उसी बस में काटता है टिकट

पत्नी चलाती है रोडवेज बस, पति उसी बस में काटता है टिकट

बुलंदशहर: यूपी की एक रोडवेज बस इन दिनों प्रदेश में चर्चा का विषय बनी हुई है. दरअसल, लोनी डिपो की इस रोडवेज बस में पति-पत्नी तैनात हैं. दिलचस्प यह है कि पत्नी के हाथ में बस का स्टेयरिंग है तो पति यात्रियों का टिकट काटता है. जो भी इस अनोखी तस्वीर को देखता है, वह हैरत में पड़ जाता है. दोनों पति-पत्नी यूपी परिवहन की बस में नौकरी करते हैं.

वेद कुमारी संविदा पर यूपी परिवहन में तैनात हैं

बुलंदशहर की रहने वाली वेदकुमारी रोजवेज बस चलाती हैं. वेद कुमारी के पति मुकेश प्रजापति भी इसी रोडवेज बस में टिकट काटते हैं. वेदकुमारी संस्कृत विषय में पोस्ट ग्रेजुएट हैं. अभी तक वह दिल्ली पुलिस भर्ती की तैयारी कर रही थीं. लेकिन, रोडवेज में महिला चालकों की भर्ती निकलने पर वेद कुमारी ने अपना इरादा बदल कर रोडवेज बस का सारथी बनने की ठान ली.

कौशल विकास मिशन के तहत उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम (यूपीएसआरटीसी) के सहयोग से साल 2021 में वेदकुमारी ने मॉडल ड्राइविंग ट्रेनिंग एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट कानपुर से भारी वाहन चलाने की ट्रेनिंग ली. इसके बाद वेद कुमारी को लोनी डिपो की वर्कशाप में 10 माह के प्रशिक्षण के लिए भेज दिया गया. अप्रैल 2023 में कौशांबी डिपो से वेद कुमारी पहली बार रोडवेज बस की स्टेयरिंग थाम सारथी बन गईं. यह दंपति अब कौशांबी से बदायूं रूट पर एक ही रोडवेज बस में जिंदगी और नौकरी के हम सफर बन गए हैं.

बता दें कि वेद कुमारी एक बेटा और बेटी की मां भी हैं. बेटा सूर्यकांत 10वीं और बेटी भाविका केजी में पढ़ रही है. सूर्यकांत ही अपनी बहन का ध्यान रखता है. वेद कुमारी का कहना है फिलहाल वे संविदा पर तैनात हैं और मानदेय भी कम है. योगी सरकार से उनकी मांग है कि सरकार उनको परमानेंट करे और सेलरी में भी बढ़ोत्तरी करे. वहीं, वेद कुमारी ने योगी सरकार की तारीफ भी की है.

यह भी पढ़ें: Saliman Khan Story : 92 साल की सलीमन रोज जाती हैं स्कूल, बच्चों के साथ करती हैं पढ़ाई, जानिए इनकी कहानी

यह भी पढ़ें: बुलंदशहर की खुशबू धनखड़ भी बनीं जज, जानिए सफलता की कहानी

ABOUT THE AUTHOR

...view details