उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

हापुड़ की घटना को लेकर प्रदेशभर के अधिवक्ता हड़ताल पर, प्रदर्शन कर पुलिस के खिलाफ की नारेबाजी

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Aug 30, 2023, 4:04 PM IST

Updated : Aug 30, 2023, 11:00 PM IST

हापुड़ में अधिवक्ताओं पर हुए लाठीचार्ज को लेकर उत्तर प्रदेश के सभी जनपदों में वकीलों ने हड़ताल कर विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया है. सभी बार एसोसिएशन के पदाधिकारी हापुड़ पुलिस के खिलाफ कार्रवाई की मांग की.

यूपी बार काउंसिल के अध्यक्ष शिव किशोर गौड़ ने कहा
यूपी बार काउंसिल के अध्यक्ष शिव किशोर गौड़ ने कहा

यूपी बार काउंसिल के अध्यक्ष शिव किशोर गौड़ ने कहा.

लखनऊ:हापुड़ में मंगलवार को अधिवक्ताओं पर हुए पुलिस लाठीचार्ज को लेकर बुधवार को प्रदेशभर में वकीलों ने कार्य का बहिष्कार विरोध प्रदर्शान किया. यूपी बार काउंसिल के आह्वान पर प्रदेश के सभी जिलों और तहसीलों पर वकीलों ने हड़ताल कर पुलिसकर्मियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की. अधिवक्ता कोर्ट और तहसील के सामने विरोध-प्रदर्शन कर रहे हैं. यूपी बार काउंसिल ने घटना की निंदा करते हुए हापुड़ के एसपी और दोषी पुलिसवालों को निलंबित और उनका स्थानांतरण करने की मांग की है. हाईकोर्ट बार एसोसिएशन ने भविष्य में अधिवक्ताओं के साथ ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए एडवोकेट्स प्रोटेक्शन एक्ट लागू किए जाने बात कही है.

हाईकोर्ट के बाहर पुलिसकर्मी की पिटाई.

हाईकोर्ट के वकीलों ने प्रदर्शन कर की पुलिस के खिलाफ नारेबाजी
वहीं, हापुड़ में वकीलों पर पुलिस लाठी चार्ज की घटना के विरोध में इलाहाबाद हाईकोर्ट के वकीलों ने कामकाज बंद कर हड़ताल किया. वकीलों ने इलाहाबाद हाईकोर्ट के अलग अलग गेटों पर नारेबाजी करते हुए पुलिस और प्रशासन के खिलाफ प्रदर्शन किया. यूपी बार काउंसिल के अध्यक्ष शिव किशोर गौड़ ने कहा कि हापुड़ में अधिवक्ताओं पर हुए लाठीचार्ज में कई वकीलों को गंभीर चोटें आई हैं. उन्होंने राज्य सरकार से घटना के लिए हापुड़ के एसपी सहित दोषी पुलिसकर्मियों को सस्पेंड और ट्रांसफर करने की मांग की है. हाईकोर्ट बार एसोसिएशन ने हापुड़ में वकीलों पर बर्बर लाठीचार्ज की घटना के विरोध में बुधवार को न्यायिक कार्य से विरत रहने का निर्णय लिया है. बार के उपाध्यक्ष अजय कुमार मिश्र के अनुसार यह निर्णय देर रात हुई कार्यकारिणी की बैठक में लिया गया है. इससे पूर्व शाम को हुई बैठक में घटना का विरोध करते हुए बार काउंसिल से कार्रवाई की मांग की गई थी. संगठन के प्रांतीय अध्यक्ष विक्रमजीत सिंह भदौरिया ने दोषी पुलिसकर्मियों के विरुद्ध एफआईआर दर्ज कराते हुए उनके निलंबन करने की भी मांग की है.

बुलंदशहर में प्रदर्शन करते अधिवक्ता.

बुलंदशहर में अधिवक्ता हड़ताल पर
वहीं, इस घटना को लेकर पश्चिमी उत्तर प्रदेश संघर्ष समिति के आह्वान पर जिला बार एसोसिएशन के अध्यक्ष यतेंद्र सिंह तोमर के नेतृत्व में सुबह 11 बजे अधिवक्ता कलक्ट्रेट गेट पर एकत्र हुए और बसों द्वारा हापुड़ रवाना हो गए. अध्यक्ष ने बताया कि समिति की रणनीति के अनुसार अधिवक्ताओं की लड़ाई लड़ी जाएगी. वहीं, उन्होंने कहा कि पुलिस ने महिला अधिवक्ताओं के साथ भी बर्बरता की है. अगर दोषी पुलिसकर्मियों पर कार्रवाई नहीं हुई तो वह डीएम, एसपी के साथ गृह सचिव और सरकार का पुतला फूंकेंगे.

अलीगढ़ में पुलिस प्रशासन का पुतला दहन करते अधिवक्ता.

अलीगढ़ में अधिवक्ताओं ने फूंका पुलिस का पुतला

अलीगढ़ में अधिवक्ताओं ने लाठीचार्ज के विरोध में पुलिस-प्रशासन मुर्दाबाद के नारे लगाए. साथ ही पुलिस प्रशासन का पुतला फूंककर दीवानी परिसर की सुरक्षा में तैनात पुलिसकर्मियों को वहां से खदेड़ दिया. इस दौरान मौके पर कई थानों की पुलिस बल के साथ पुलिस के आलाधिकारी भी मौजूद रहे. वकीलों ने पुलिसकर्मियों पर कार्रवाई की मांग को लेकर राष्ट्रपति को दर्जनों पोस्टकार्ड भी भेजा है. अधिवक्ता दीपक बंसल ने बताया कि बार काउंसलिंग का आह्वान पर यह प्रदर्शन हापुड़ की घटना को लेकर किया जा रहा है.

लखनऊ में अधिवक्ताओं का विरोध प्रदर्शन.

लखनऊ परिवर्तन चौराहे पर अधिवक्ताओं का प्रदर्शन
राजधानी लखनऊ में अधिवक्ताओं ने लाठीचार्ज के विरोध में परिवर्तन चौराहे पर जाम लगा दिया. इस दौरान चारों तरफ से आवागमन ठप्प हो गया. मौके पर भारी पुलिस बल मौजूद है.लखनऊ बार एसोसिएशन के अध्यक्ष सुरेश पांडे और महामंत्री कुलदीप नारायण मिश्र ने लखनऊ जिला अधिकारी सूर्यपाल गंगवार को ज्ञापन देते हुए दोषी पुलिस वालों पर कार्यवाही करने की मांग की है. इसके साथ ही 48 घंटे के अंदर हापुड़ के जिलाधिकारी का ट्रांसफर करने की भी मांग की है. अध्यक्ष सुरेश पांडे ने बताया कि वकीलों के ऊपर की गई पुलिस की बर्बरता से वकीलों में आक्रोश है. उन्होंने मांग करते हुए कहा घायल हुए वकीलों के इलाज का मुफ्त खर्चा दिया जाए, साथ ही उनको मुआवजा भी दिया जाए. वहीं, मोहनलालगंज बार एसोसिएशन के अधिक्ताओं ने कहा कि जब तक हापुड़ पुलिस के विरुद्ध कार्रवाई नहीं होगी तब तक उनका प्रदर्शन जारी रहेगा.

वाराणसी के अधिवक्ता विरोध करते हुए उतरे सड़कों पर.

वाराणसी के अधिवक्ता हुए आक्रोशित
वाराणसी में अधिवक्ताओं के आरोपी पुलिसकर्मियों पर कार्रवाई की मांग करते हुए 3 दिनो का अल्टीमेटम दिया है. प्रदर्शन करने वाले अधिवक्ताओं ने कहा कि यदि 3 दिन में कोई कार्रवाई न हुई तो अधिवक्ता बड़े आंदोलन करने के लिए बाध्य होंगे. एसीपी अतुल अंजान त्रिपाठी ने बताया कि अधिवक्ताओं के विरोध प्रदर्शन को लेकर सुरक्षा के कड़े इंतमाज किया गया है. पुलिस के जवानों के साथ पीएसी और आरएएफ की तैनाती की गई है.जिससे शांति व्यवस्था बरकरार रहे.सीसीटीवी कैमरों की भी मॉनिटरिंग की जा रही है.

बहराइच-बलरामपुर राष्टीय राजमार्ग जाम किए अधिवक्ता.

बलरामपुर में वकीलों ने राष्टीय राजमार्ग किया जाम
जिला बार एसोसिएशन के अध्यक्ष रामानंद मिश्र के नेतृत्व में सैकड़ों की संख्या में अधिवक्ताओं ने जुलूस निकाला. जो जिला एवं सत्र न्यायलय से चल कर तहसील गेट के सामने यह जुलूस विरोध प्रदर्शन के रूप में बदल गया. अधिवक्ताओं ने पुलिस प्रशासन के खिलाफ जमकर नारेबाजी की और हापुड़ में अधिवक्ताओं पर लाठी चार्ज करने वाले पुलिसकर्मियों को बर्खास्त करने की मांग की. साथ ही बहराइच-बलरामपुर राष्टीय राजमार्ग जाम कर जाम कर दिया.

कौशांबी जिलाधिकारी कार्यालय के बाहर अधिवक्ताओं का प्रदर्शन.

डीएम कार्यलय में अधिवक्ताओं ने किया हंगामाः
कौशांबी मॉडल डिस्ट्रिक्ट बार एसोसिएशन के अध्यक्ष राकेश कुमार जयसवाल की अध्यक्षता में अधिवक्ताओं ने जुलूस के साथ डीएम कार्यालय पहुंचे. जहां विरोध प्रदर्शन के बीच पुलिस प्रशासन के खिलाफ मुर्दाबाद के नारे लगाए. जिलाधिकारी कार्यालय में अधिवक्ताओं के हंगामे की सूचना पर एएसपी, सीओ सदर सहित भारी पुलिस पुलिस बल के साथ वहां पहुंच गए. अधिवक्ताओं के हंगामे के बीच डीएम सुजीत कुमार खुद ज्ञापन लेने अधिवक्ताओं के पास पहुंच गए. इस दौरान अधिवक्ताओं ने जिला अधिकारी के माध्यम से मुख्यमंत्री के नाम 3 सूत्री ज्ञापन सौंपा.

फतेहपुर में अधिवक्ताओं का शांतिपूर्ण धरना
न्यायालय परिसर में न्यायिक कार्य का बहिष्कार कर शांतिपूर्ण ढंग से विरोध प्रदर्शन कर रहे दर्जनों अधिवक्ता फतेहपुर कलेक्ट्रेट परिसर पहुंचे. यहां अधिवक्ताओं ने हापुड़ के डीएम, एसपी और सीओ को तत्काल प्रभाव से स्थानांतरण कर दोषी पुलिसकर्मियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर गिरफ्तार किए जाने की मांग की. साथ ही जिलाधिकारी के जरिये मुख्यमंत्री को संबोधित एक ज्ञापन भी सौंपा.

मथुरा जिला अधिकारी कार्यालय के गेट पर अधिवक्ताओं ने मारा ताला.

मथुरा में डीएम की गाड़ी को अधिवक्ताओं ने किया पंचर
जनपद में डीएम कार्यालय के बाहर सैकड़ों की संख्या में पहुंचे अधिक्ताओं ने जमकर हंगामा किया. इस दौरान अधिवक्ताओं ने डीएम कार्यालय गेट पर ताला लगा दिया. साथ ही डीएम की गाड़ी को पंचर कर दिया. अधिवक्ताओं ने राजस्व कोर्ट का बहिष्कार कर अनिश्चितकालीन हड़ताल की घोषणा की है. पूर्व सचिव राघवेंद्र सिंह चौहान ने कहा कि जब तक डीएम अधिवक्ताओं का ज्ञापन नहीं लेते हैं, तब तक अनिश्चितकालीन हड़ताल जारी रहेगा.

यह भी पढे़ं- सड़क जाम कर रहे अधिवक्ताओं पर पुलिस ने किया लाठी चार्ज, दौड़ा-दौड़ाकर पीटा, 6 घायल

यह भी पढे़ं- रोडवेजकर्मियों की समस्याओं को लेकर मैदान में उतरा रोडवेज कर्मचारी संघ, दिया अल्टीमेटम

Last Updated : Aug 30, 2023, 11:00 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details