उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ईसाई धर्म स्वीकार नहीं करने पर सिख की पगड़ी उतार बाल काटे, थाने में हंगामा

By

Published : Dec 28, 2022, 4:01 PM IST

Updated : Dec 28, 2022, 5:45 PM IST

बिजनौर में धर्म परिवर्तन का नया मामला सामने आया है. पूरा मामला क्या है चलिए जानते हैं.

Etv bharat
बिजनौर धर्म परिवर्तन को लेकर थाने में हंगामा

बिजनौरः जिले में सिख परिवार की ओर से जबरन ईसाई धर्म स्वीकार कराने (conversion of religion) का आरोप लगाया गया है. तहरीर के मुताबिक पीड़ित शख्स की ओर से ईसाई धर्म न स्वीकारने पर पगड़ी उतारकर जबरन कैंची से बाल काटने का आरोप लगाया गया है. पुलिस ने इस मामले में चार आरोपियों को गिरफ्तार किया है. इसके विरोध में सिख और हिंदू समाज के नेताओं ने थाने में जमकर हंगामा किया.


पूरा मामला बिजनौर जिले के बढ़ापुर थाना इलाके के गांव चम्पतपुर चकला गांव का है. थाने में दी गई तहरीर के मुताबिक यहां रहने वाले सिख समाज के महेंद्र सिंह ने गांव के ही बलवीर सिंह, मंगल सिंह, छिंदर सिंह और अमरीक सिंह पर गंभीर आरोप लगाया है. पीड़ित महेंद्र सिंह कि मानें तो इन चारों आरोपियों ने उनके पुत्र गुरप्रीत (18) पर जबरन ईसाई धर्म स्वीकार करने का पहले दबाव बनाया. उनका आरोप है कि जब पुत्र गुरप्रीत ने ईसाई धर्म नहीं स्वीकारा तो 14 दिसंबर की शाम को आरोपियों ने उसे पीटा. इसके बाद आरोपियों ने उनकी पगड़ी उतारकर बाल काट दिए. इस मामले के विरोध में हिंदू जागरण मंच के कार्यकर्ताओ ने बढ़ापुर थाने जाकर हंगामा किया और पीड़ित की रिपोर्ट दर्ज कराई. इस मामले को लेकर सिख समाज के लोगों में खासा रोष है.

हिंदूवादी नेताओं ने थाने में किया हंगामा.

इस बारे में हिन्दू जागरण मंच के जिला अध्यक्ष अंशुल आर्य का कहना है कि धर्म परिवर्तन को लेकर थाने में हुए हंगामे के मामले में एसपी देहात राम अर्ज ने फोन पर जानकारी दी थी कि एक समुदाय द्वारा दूसरे समुदाय में धर्म परिवर्तन कराने को लेकर कुछ हिंदू युवा जागरण मंच के कार्यकर्ताओं द्वारा थाने में इसकी शिकायत की गई है. इसको लेकर पुलिस ने पीड़ित की तहरीर के आधार पर 4 लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है. इन लोगों की तलाश की जा रही है. पुलिस पूरे प्रकरण की जांच कर रही है.

ये भी पढ़ेंः यूपी पुलिस का कारनामा, दारोगा ने राइफल की नली में डाल दी गोली, DIG हुए लोटपोट

Last Updated : Dec 28, 2022, 5:45 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details