उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

लक्सर में टापू पर फंसे यूपी के 75 लोग, SDRF और जल पुलिस ने किया रेस्क्यू

By

Published : May 21, 2021, 10:31 PM IST

बालावाली क्षेत्र में गंगा का जलस्तर बढ़ने के कारण नदी की दो धाराओं के बीच में खेती कर रहे कुछ लोग और जानवर फंस गए. इन्हें बचाने के लिए जल पुलिस और एसडीआरएफ की संयुक्त टीम ने रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया और सभी को सुरक्षित बचा लिया गया है.

टापू पर फंसे लोगों का रेस्क्यू.
टापू पर फंसे लोगों का रेस्क्यू.

लक्सर/बिजनौर:उत्तराखंड के पहाड़ी जिलों में बुधवार और गुरुवार को हुई भारी बारिश का असर मैदानी इलाकों में दिखने लगा है. नदी और नाले उफान पर आ गए हैं. गंगा का जल स्तर भी काफी बढ़ गया है. उत्तराखंड में गंगा का जल स्तर बढ़ने पर बिजनौर को अलर्ट किया गया है. वहीं हरिद्वार और ऋषिकेश में गंगा किनारे रहने वाले लोगों को भी सतर्क किया गया है. इसके अलाव लक्सर के बालावाली इलाके में एक टापू पर 75 लोग फंस गए थे, जिन्हें पुलिस ने सुरक्षित रेस्क्यू किया. सभी लोग यूपी के रहने वाले थे.

टापू पर फंसे लोगों का रेस्क्यू.

उप जिलाधिकारी लक्सर ने सुबह खानपुर थाना क्षेत्र की बालावाली पुलिस चौकी प्रभारी को सूचना दी कि बालावाली क्षेत्र में गंगा का जलस्तर बढ़ने के कारण नदी के दो धाराओं के बीच में खेती कर रहे कुछ लोग और जानवर फंस गए हैं. गंगा का जल स्तर लगातार बढ़ रहा है. ऐसे में उन्हें वहां से तत्काल निकालना जरूरी है.

पढ़ें-देवभूमि पर फिर आई आफत! कई जिलों में भारी बारिश से तबाही

मामले की तत्काल सूचना आपदा कंट्रोल रूम हरिद्वार, पुलिस कंट्रोल रूम हरिद्वार और पुलिस कंट्रोल रूम रुड़की को दी गई. इसके बाद रुड़की से जल पुलिस और एसडीआरएफ की टीम को नाव और राफ्ट के साथ मौके पर भेजा.

एसडीआरएफ और जल पुलिस की संयुक्त टीम ने टापू पर फंसे 75 से ज्यादा लोगों और कुछ जानवरों का सकुशल रेस्क्यू किया. सभी लोग यूपी के रहने वाले थे, जो टापू पर फंस गए थे. जिस क्षेत्र में ये लोग फंसे थे उसका अधिकांश इलाका उत्तर प्रदेश में आता है. एसडीएम बिजनौर और एसडीएम नजीबाबाद को भी मामले की सूचना दी गई है. साथ ही उन्हें कहा गया है कि वे अपनी टीम को यहां सक्रिय कर दें, जिससे लोग इधर न आएं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details