उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

अवैध वसूली में इंस्पेक्टर निलंबित, दरोगा और दो सिपाहियों पर केस दर्ज

By

Published : Apr 8, 2021, 2:18 PM IST

बिजनौर में मुसाफिरों से अवैध रूप से रुपये वसूली करने के मामले में डीआईजी मुरादाबाद ने एक इंस्पेक्टर, एक दरोगा, 2 सिपाही सहित अन्य 3 लोगों पर कड़ी कार्रवाई की है.

पुलिस पर हुई कार्रवाई
पुलिस पर हुई कार्रवाई

बिजनौर:चौकी से गुजरने वाले मुसाफिरों से अवैध रूप से रुपये वसूली करने के मामले में डीआईजी मुरादाबाद ने एक इंस्पेक्टर, एक दरोगा, 2 सिपाही सहित अन्य 3 लोगों पर कड़ी कार्रवाई की गई है. इस कार्रवाई के तहत डीआईजी ने इंस्पेक्टर नजीबाबाद सत्य प्रकाश को निलंबित कर दिया है. दरोगा रामेश्वर, दो सिपाही जफरुद्दीन और आशीष पर एफआईआर दर्ज की गई है. केस दर्ज करने के बाद दरोगा को पुलिस ने हिरासत में ले लिया है. इस मामले में 2 सिपाही फरार हो गए हैं. अवैध वसूली के मामले में अन्य तीन लोगों को भी पुलिस ने हिरासत में ले लिया है. उनके पूछताछ की जा रही है.

यह भी पढ़ें:खुद रची थी हत्या की साजिश, गोली लगने से मौत

अवैध वसूली के मामले में इंस्पेक्टर निलंबित

डीआईजी मुरादाबाद शलभ माथुर को काफी दिनों से बिजनौर के नजीबाबाद थाना क्षेत्र के जफरा चौकी पर तैनात पुलिसकर्मियों के मुसाफिरों से वसूली करने की शिकायत मिल रही थी. उन्हें सूचना मिली थी कि पुलिसकर्मी ये अवैध वसूली प्राइवेट लोग के माध्यम से कर रहे हैं. इस शिकायत पर डीआईजी शलभ माथुर ने मुरादाबाद में तैनात इंस्पेक्टर राहुल कुमार, दरोगा नीरज कुमार, लोकेंद्र त्यागी और अन्य पुलिसकर्मियों की टीम बना दी. इस टीम को जफरा चौकी मैं तैनात पुलिसकर्मियों द्वारा अवैध वसूली की जांच करने के लिए भेजा गया. इस जांच के दौरान पता चला कि जाफरा चौकी में तैनात दरोगा रामेश्वर, सिपाही जफरुद्दी और आशीष के साथ तीन अन्य सचिन, हर्षवर्धन, शाकिर द्वारा अवैध रूप से आने जाने वाले लोगों से 100 से लेकर 500 रुपये तक की अवैध तरीके से वसूली की जा रही है. इसमें नजीबाबाद इंस्पेक्टर सत्य प्रकाश का नाम भी सामने आया था.

डीआईजी के निर्देश पर हुई कार्रवाई

मुरादाबाद पुलिस ने 17500 रुपये जाफरा चौकी से बरामद किए हैं. डीआईजी ने इस मामले में इंस्पेक्टर सत्य प्रकाश को निलंबित कर दिया है. दरोगा रामेश्वर और दोनों सिपाही सहित तीन अन्य लोगों के खिलाफ 384 व भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम के तहत कार्रवाई की गई है. इस मामले में एसपी डॉ. धर्मवीर सिंह ने बताया कि डीआईजी शलभ माथुर के निर्देश पर ये कार्रवाई हुई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details