उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

शिकारी के खटके में फंसा गुलदार, वन विभाग ने पिंजड़े में किया कैद

By

Published : Apr 14, 2023, 6:24 PM IST

बिजनौर में शिकारियों के शिकंजे में गुलदार फंस गया. मौके पर पहुंची वन विभाग की टीम ने बमुश्किल गुलदार का घंटों रेस्क्यू करने के बाद पिंजरे में कैद कर लिया है. साथ ही शिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की बात कही है.

etv bharat
गुलदार

पिंजड़े में कैद गुलदार

बिजनौरः हल्दौर थाना क्षेत्र के जंगल में शुक्रवार को जानवरों का शिकार करने के लिए शिकारियों ने जाल लगा रखा था. इस जाल में कोई अन्य जंगली जानवर तो नहीं फंसा, बल्कि एक भारी-भरकम गुलदार जरूर फंस गया. जाल में फंसे गुलदार को देखने के लिए सैकड़ों की संख्या में भीड़ जमा हो गई. वहीं, मौके पर पहुंची वन विभाग की टीम ने बमुश्किल गुलदार का घंटों रेस्क्यू करने के बाद पिंजरे में कैद कर लिया है. साथ ही वन विभाग के अफसरों ने अज्ञात शिकारियों के खिलाफ केस दर्ज कर तफ्तीश शुरू कर दी है.

पूरा मामला हल्दौर थाना क्षेत्र के छज्जुपूरा गांव के जंगल का है. यहां पर अज्ञात शिकारी जंगल मे चोरी-छिपे जंगली जानवरों का शिकार करने के लिए जमीन की तह में लोहेनुमा जाल खटका लगा देते हैं, जिससे आसानी से जंगली सुअर शिकारियों के जाल में फंस जाता है. वहीं, आज शिकारियों के जाल खटके में जंगली सूअर नहीं फंसा, बल्कि भारी-भरकम गुलदार जाल में जरूर फंस गया.

शिकंजे में फंसने के बाद गुलदार ने निकलने की काफी कोशिश की, लेकिन शिकारियों के सामने गुलदार ने भी हिम्मत हार दी. गुलदार के खटके में फंसने की खबर पूरे गांव में आग की तरह फैल गई. जान जोखिम में डालकर सैकड़ों ग्रामीणों गुलदार के नजदीक खड़े होकर उसे देखने में मशगुल हो गए.

वहीं, वन विभाग की टीम ने घंटों रेस्क्यू करने के बाद घायल गुलदार को शुक्रवार शाम पिंजरे में कैद कर लिया है. गुलदार को इलाज के बाद अमानगढ़ टाइगर रिजर्व रेंज में जंगलों में सुरक्षित छोड़ दिया जाएगा. वहीं, वन विभाग के अफसरों ने अज्ञात शिकारियों के खिलाफ केस दर्ज कर लिया है.

पढ़ेंः बिजनौर में ग्रामीणों ने पिंजरे में कैद किया गुलदार, देखें VIDEO

ABOUT THE AUTHOR

...view details