उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ग्राम प्रहरी रखेंगे पंचायत चुनाव पर नजर

By

Published : Apr 10, 2021, 7:28 PM IST

बिजनौर के पुलिस लाइन मैदान में शनिवार को एक कार्यक्रम आयोजित कर ग्राम प्रहरियों को लाठी, सीटी, आईकार्ड, बेल्ट और साफा वितरित किया गया. ये ग्राम प्रहरी प्रदेश में होने वाले पंचायत चुनाव में अहम भूमिका निभाएंगे. साथ ही जिले भर के सभी गांवों की गोपनीय सूचना भी पुलिस अफसरों को देंगे.

ग्राम प्रहरियों को बनाया हाईटेक
ग्राम प्रहरियों को बनाया हाईटेक

बिजनौर : ग्राम प्रहरियों को हाईटेक करने वाला बिजनौर जिला यूपी का पहला जिला बन गया है. यहां ग्राम चौकीदारों को अब ग्राम प्रहरी कहा जाएगा. शनिवार को पुलिस लाइन में एक कार्यक्रम के दौरान ग्राम प्रहरियों को लाठी, सीटी, आईकार्ड, बेल्ट और साफा वितरित किया गया. एसपी डॉक्टर धर्मवीर सिंह ने बताया कि पंचायत चुनाव में ग्राम प्रहरियों की भूमिका अहम होगी. वहीं, ग्राम प्रहरी का कहना है कि जिले के पुलिस अधिक्षक डॉक्टर धर्मवीर सिंह ने जितना सम्मान हमें दिया है, उतना सम्मान आज तक किसी कप्तान ने नहीं दिया.

जानकारी देते एसपी.
एक हजार से अधिक चौकीदारों को मिला ग्राम प्रहरी का दर्जा

पुलिस लाइन मैदान में आयोजित किए गए इस कार्यक्रम में जिले भर के ग्राम प्रहरियों को बुलाया गया था. पुलिस अधीक्षक ने शनिवार को यूपी का पहला नया प्रयोग किया है. इसमें ग्राम के चौकीदारों को हाईटेक किया जा रहा है. एसपी ने जिले भर के एक हजार से अधिक ग्राम चौकीदारों को ग्राम प्रहरी का दर्जा दिया है.

इसे भी पढ़ें-साक्षी महाराज के विवादित बोल, कहा- इस्लाम में नहीं मिलेगा 'ज्ञानवापी' शब्द

पंचायत चुनाव में अहम भूमिका निभाएंगे ग्राम प्रहरी

इन ग्राम प्रहरियों को पंचायत चुनाव में ड्यूटी पर तैनात किया जाएगा. ये ग्राम प्रहरी अपने गांव में नहीं, बल्कि जिले के किसी अन्य गांवों में इनकी ड्यूटी लगाई जाएगी. मतदान वाले दिन यानी आगामी 19 अप्रैल को जिले के पुलिस अधीक्षक अपने लाव लश्कर के साथ भी इन ग्राम प्रहरियों को अपने साथ लेकर चलेंगे. पुलिस अधीक्षक ने ग्राम प्रहरी को पुलिस विभाग का अभिन्न अंग बताया. ये ग्राम प्रहरी जिले भर के सभी गांवों की गोपनीय सूचना भी जिले के पुलिस अफसरों को देंगे. उधर, एसपी द्वारा मिले सम्मान को पाकर सभी ग्राम प्रहरी खुश नजर आए.

अगर ग्राम प्रहरी की सूचना को किसी भी सिपाही, दारोगा, कोतवाल या सीओ ने अनदेखा किया, तो सभी के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी. गांवों में अवैध कार्यों में लिप्त लोगों की सूचना देने को भी कहा गया है.

-डॉक्टर धर्मवीर सिंह, एसपी

ABOUT THE AUTHOR

...view details