उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

QR Code For Shagun: निकाह में शगुन देने का नया ट्रेंड, क्यूआर कोड से दिया गया नेग

By

Published : Jan 14, 2023, 11:35 AM IST

बस्ती जिले में एक निकाह में आने वाले मेहमानों की सहूलियत के लिए ऑनलाइन शगुन देने की व्यवस्था की. मेहमानों ने इसका जमकर लाभ भी उठाया.

etv bharat
निकाह

क्यूआर कोड से शगुन दे रहे मेहमान

बस्तीःनिकाह में शगुन के तौर पर दुल्हन को गिफ्ट देना या शगुन देना आम बात है. अब न्योता देने के लिए लिफाफे या गिफ्ट खोजने का झंझट नहीं होगा. अब आप क्यूआर कोड स्कैन कर मनचाही रकम दे सकते हैं. प्रधानमंत्री के ऑनलाइन लेनदेन की अपील साकार होते नजर आ रही. एक ऐसा ही वीडियो बस्ती जिले से सामने आया है, जहां एक मुस्लिम परिवार के लड़की की निकाह में गूगलपे और फोनपे क्यूआर कोड का इस्तेमाल किया गया.

बस्ती जिले के रेलवे स्टेशन रोड पर भव्य मैरिज हॉल में कल यानी कि 13 जनवरी को एक निकाह हो रहा था. इस निकाह में दुल्हन पक्ष ने निकाह में आने वाले मेहमानों की सहूलियत के लिए ऑनलाइन शगुन देने की व्यवस्था की और मेहमानों ने इसका जमकर लाभ भी उठाया.

वहीं, निकाह में आए हुए लोगों ने कहा की सारी दुनिया कैश-लेस हो रही है और इस निकाह में क्यूआर कोड का इस्तेमाल कर बहुत अच्छा किया है. अब लोगों को लिफाफा खरीदकर उसमें पैसा देने की जरूरत नहीं. लोग अपने मोबाइल फोनपे, गूगलपे कर आसानी से अपने उपहार को दे सकते हैं. इसके प्रयोग से लिखा-पढ़ी करने का बोझ कम हो जाता है.

आपको बता दें कि आमतौर पर शादियों में गिफ्ट देने की परंपरा है. कई बार ये गिफ्ट लेने और देने वाले दोनों के लिए बोझिल साबित होते हैं. ऐसे में अब क्यूआर कोड की एक नई परंपरा सामने आई है. इसे प्रयोग के तौर पर लोग बखूबी अपना रहे हैं, क्योंकि अब गूगलपे या फोनपे के जरिए सीधे नए शादीशुदा जोड़े के बैंक अकाउंट में पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं.

पढ़ेंः सुहागरात में नपुंसक निकला पति, फिर हुआ ये

ABOUT THE AUTHOR

...view details